विशेष

जीसीएमएमएफ जल्द ही एक नए अवतार में दिखाई देगा: विपुल

विपुल चौधरी ने जीसीएमएमएफ अध्यक्ष के प्रतिष्ठित पद जीतने के बाद मुश्किल से वहाँ काबिज़ हो ही रहे थे कि वर्गीज कुरियन के निधन की खबर ने अमूल सहित पूरे देश को हिलाकर रख दिया।

चौधरी अमूल को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते है, भारतीय सहकारिता ने उनसे अनुरोध किया कि अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में कुछ बातें बताएँ।

बातचीत के कुछ अंश:

प्रश्न: आपको अमूल के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन के निधन से कैसा महसूस हुआ?

विपुल चौधरी: डॉ. कुरियन हमारे लिए एक गाइड और दोस्त के समान थे और उनके निधन की भरपाई करना मुश्किल है।

प्रश्न:  लेकिन वह हाल के वर्षों में सक्रिय नहीं थे?

विपुल चौधरी: वह अपनी मृत्यु तक हमारे माननीय निदेशक थे। हम उनकी अनुपस्थिति में कमजोर बन गए हैं क्योंकि हमें एक तरह से नेतृत्व में काम करने की आदत हो गई थी।

प्रश्न: अब आगे के लिए आपकी क्या योजना है? हमने सुना है कि आप अमूल के लिए एक और सफलता की कहानी रचने के लिए उत्सुक हैं।

विपुल चौधरी: हमारा राष्ट्रीय स्तर पर  जाने  का इरादा है जहाँ हम पूरे देश के लिए एक सहकारी महासंघ के रूप में कार्य कर सकते हैं।

प्रश्न: लेकिन जीसीएमएमएफ  एक बहु राज्य सहकारी समिति नहीं है?

विपुल चौधरी: यह एक संचालन का मुद्दा है जिसे हल किया जा सकता है। राष्ट्रीय स्तर पर जाने का विचार हमारे लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है। उद्देश्य की स्पष्टता के साथ ही हम इस मुद्दे पर तफसील में बहस करेंगे।  हम डेयरी उद्योग में जीसीएमएमएफ को एक बड़ा संगठन बनाने का इरादा रखते हैं।

प्रश्न: इस विषय के लिए प्रस्ताव किस प्रकार का है?

विपुल चौधरी: हम अन्य सहकारी फेडरेशन के साथ परामर्श करना चाहते हैं। हम पूरे भारत के डेयरी किसानों के लिए कुछ कर सकते है। जीसीएमएमएफ अपनी सरप्लस बाजार में बेच सकता है और यह व्यवस्था सब के लिए लाभप्रद हो सकता है।

प्रश्न: डीएमएस के टेक-ओवर पर आपका क्या कहना है?

विपुल चौधरी: नहीं-नहीं, यह टेक-ओवर नही है, हमने केवल पेशेवर तरह से काम करने की पेशकश की है। मैंने माननीय कृषि मंत्री से मुलाकात की है और अब गेंद कृषि मंत्रालय के पाले में है। मुझे दृढ़ विश्वास है, कि व्यापार व्यापारियों द्वारा किया जाना चाहिए, सरकार द्वारा नहीं।

प्रश्न: जीसीएमएमएफ के बारे में ऐसी खबर है, कि यह जैविक खाद्य के क्षेत्र में भी जाना चाहता है।

विपुल चौधरी: नहीं, निकट भविष्य में तो  नही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close