विशेषविश्व

क्रेडिट संघ: अमेरिकी छात्रों के लिए एक लाइफ़बोट

अमेरिका में छात्रों के लिए क्रेडिट यूनियन एक लाइफ़बोट साबित हुआ है। संघीय सरकार का एक खरब यूएस डॉलर छात्र ऋण के लिए कम है।

जबकि कई बैंकों ने छात्र ऋण से दूर भागना शुरू कर दिया है, क्रेडिट यूनियन अभी भी छात्रों को ऋण के लिए निर्धारित दर से ऋण उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

विद्यार्थी ऋण अमेरिका में असुरक्षित ऋण माना जाता है, यह अनुमान है कि लगभग 27 फीसदी छात्र ऋण की राशि बकाया हैं और निजी  ऋण की ब्याज दर 14 फीसदी तक कर सकते हैं।

यूएसबेनकॉर्प और जेपी मॉर्गन चेस दो बड़े परंपरागत बैंकों को बंद कर दिया है, क्योंकि बड़ी मात्रा में छात्र ऋण के आवेदन को कम कर दिया गया था।

कई छात्रों को वित्तीय कंपनियों ने भारी फीस के साथ डेबिट कार्ड उपलब्ध करवाएँ हैं ऐसी कंपनियों को पकड़ा जा रहा है। अक्सर इन कंपनियों को कॉलेजों द्वारा छात्रों को वित्तीय सहायता देने के काम पर रखा गया है।

निजी छात्रों को ऋण के लिए उच्च शिक्षा में धन की खाई पाटने के बाद संघ ने सभी विकल्पों को समाप्त किया है।

130 से अधिक क्रेडिट यूनियनों के एक नेटवर्क को सीयूस्टूडेंट लोन के लिए राष्ट्रव्यापी बड़े बैंकों को निजी ऋण बाजार के लिए एक विकल्प के रूप में पिछले वर्ष फरवरी में शुरू कर दिया गया था।

क्रेडिट यूनियन मूल्य निर्धारण के साथ एक ऋण प्रदान करते हैं, जिससे छात्रों के आधे से भी कम पारंपरिक बैंकों की ब्याज दरों का भुगतान किया जा सकता है (समेकन ऋण के लिए 4.75 प्रतिशत के लिए 7.25 प्रतिशत पर)।

ऐलिस स्टीवंस, सीयूस्टूडेंट लोन, एलएलसी के अध्यक्ष ने कहा कि उच्च लागत और कम सहायता से अपनी उच्च शिक्षा को संभव बनाने  में छात्र आज चुनौतियों का सामना कर रहे है। क्रेडिट यूनियनों के  मदद से छात्र अपने  शैक्षिक लक्ष्यों तक पहुँचने  के काबिल है।

न्यू जर्सी में सीयूस्टूडेंट लोन पर रहने वाले छात्रों और परिवारों के लिए जिम्मेदार स्रोतों से ऋण शुरू किया गया। वे फेनांज, वेब आधारित छात्र ऋण नेटवर्क के अग्रणी प्रौद्योगिकी के साथ जुड़ा हुआ है और अब कार्यक्रमों को चलाने के लिए ऋण सीयूस्कूलर और सीयूग्रेड के साथ मदद करेगा।

क्रेडिट यूनियनों के माध्यम से, छात्रों को प्रत्येक वर्ष एक बड़ी राशि दी जाती है। एक ऐसे ही छात्र स्टीवन डब्ल्यू ने छात्र ऋण के माध्यम से डिजाइन की कला केंद्र कॉलेज में शिक्षा हासिल करने में सफल रहा। उसे 14.3  प्रतिशत के साथ 100000 अमेरीकी डॉलर का छात्र ऋण भुगतान में 8400 अमेरिकी डॉलर की बचत हुई।

एक अन्य छात्र, पर्ड्यू विश्वविद्यालय से मारिसा पी ने कहा: “सीयूस्टूडेंट लोन के बल पर पढ़ाई करना एक चतुर निर्णय है।”

हाल ही में, नैन्स नैश शेरिल, फोर्ब्स का वित्तीय संवाददाता, छात्र वित्त के स्रोत के रुप में क्रेडिट यूनियनों की भागीदारी की प्रशंसा में लेख लिखा था, उसने कहा “छात्र ऋण में जो छात्र डूब जाते है उनके लिए क्रेडिट यूनियन सिर्फ एक लाइफ़बोट हो सकता है।”

सीयूस्टूडेंट लोन अब 2.1 मिलियन क्रेडिट यूनियन के सदस्यों के तौर पर कार्य करता है और संयुक्त कुल संपत्ति  18 अरब अमरीकी डॉलर है। क्रेडिट यूनियनों छात्र ऋण पर ब्याज न केवल कम है, बल्कि वे सक्रिय रूप से बेहतर ऋण प्रबंधन के लिए प्रोत्साहित करते है।

उन्होंने कहा: “यह छात्र के लिए एक मूल्यवान क्रेडिट का अवसर है वे कॉलेज स्नातक और छात्रों के बीच ऋण चुकौती की आदतों को प्रोत्साहित करती है।”

क्रेडिट छात्र ऋण में वृद्धि कर फीस और लागत की भूलभुलैया से छात्रों को बाहर निकाला जा सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close