बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने पवार के बैंक के प्रबंधन को हटाया

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के रांकपा नियंत्रित सांगली जिला के केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंधन को हटा दिया है और इस कदम से पवार हैरान है, उल्लेखनीय है कि शरद पवार  देश के सहकारी आंदोलन के दिग्गज नेता  है।

श्री पवार और उनके सहायक रिजर्व बैंक के इस रवैये से नाराज है, उन्हें शक है कि शायद इस में काँग्रेस पार्टी कुछ भूमिका है। इस  घटना से दोनो  सहयोगी दलों के बीच गाली-गलौज शुरू हो गई है।

सूत्रों के अनुसार, भ्रष्ट लेनदेन और पवार के बैंक द्वारा बैंकिंग विनियमन अधिनियम के घोर  उल्लंघन के कारण भारतीय रिजर्व बैंक ने यह कदम उठाया।

सूत्रों का कहना है नाबार्ड निरीक्षकों ने भी सांगली बैंक को गंभीर अनियमितताओं और कानूनों के उल्लंघन में लिप्त पाया और उनका निष्कर्ष था कि बैंक एक उत्तरदायी वित्तीय संस्था के रूप में कार्य नहीं कर रहा था, उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक को एक रिपोर्ट भेजी जिसमें बैंक के प्रबंधन को तत्काल खत्म कर देने  की सिफारिश की थी।

श्री पवार के  बैंक के निदेशक बोर्ड के रिजर्व बैंक द्वारा हटाए जाने के बाद से देश के सहकारी हलकों में माना जा रहा है कि अब नेताओं द्वारा नियंत्रित बैंकों पर जल्दी ही भारतीय रिजर्व बैंक की गाज गिरने वाली है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close