इफको

इफको किसान संचार को Coffey अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

उर्वरक प्रमुख इफको की सहायक कम्पनी ‘इफको किसान संचार लिमिटेड’ (IKSL) को अपनी अनूठी मोबाइल सेवा की पहल से किसानों को सशक्त बनाने के लिए “Coffey अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार” मिला है.

ब्रिटेन आधारित “Coffey इंटरनेशनल लिमिटेड, जो एक अग्रणी वैश्विक पेशेवर सेवा परामर्शदाता है, ने पुरस्कार प्रायोजित किया. यह पुरस्कार उन कंपनियों को प्रोत्साहित करने के लिए है जो संयुक्त राष्ट्र के सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों की उपलब्धि में योगदान देती हैं.

“इफको की मोबाइल फोन आधारित आय, उपज और ग्रामीण भारत में गरीब और अनपढ़ किसानों के रहने की गुणवत्ता और पैदावार में सुधार करने की पहल वास्तव में प्रेरणादायक है.  यह स्पष्ट रूप समाज, व्यापार और शामिल भागीदारों के लाभ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए है”, Coffey इंटरनेशनल लिमिटेड के सीईओ पीटर विल्सन ने एक बयान में कहा.

IKSL, इफको और दूरसंचार कंपनियां- भारती एयरटेल तथा स्टार Mobitel के बीच, एक संयुक्त उद्यम है.  इसने किसान एम-शक्ति किसान मोबाइल फोन सेवा’ शुरू की जो किसानो को किसानों को अधिक उत्पादक, लाभदायक और बनाने मे मदद करेगी. यह मोबाइल फोन के माध्यम से कृषि जानकारी आसानी से पहुँचा देगी. IKSL के पास लगभग 4 लाख किसानों की ग्राहक संख्या है.

हालांकि कृषि भारत में एक प्रमुख व्यवसाय है, परंतु कृषि संवंधी जानकारी की कमी ने किसानों को फसल संवंधि कार्यों को बहुत मुश्किल बना दिया है.

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close