अन्य खबरें

दिल्ली यूसीबी फेडरेशन ने किया खिरवाडकर के पत्र का समर्थन

दिल्ली अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक्स फेडरेशन ने कल्याण जनता सहकारी बैंक के सीईओ अतुल खिरवाडकर द्वारा लिखे गए पत्र का समर्थन किया है। बता दें कि इस पत्र को भारतीय सहकारिता ने 14 अप्रैल 2020 को प्रकाशित किया था।  

दिल्ली फेडरेशन के अध्यक्ष विजय मोहन द्वारा हस्ताक्षरित एक मेल में लिखा है, “दिल्ली शहरी सहकारी बैंक महासंघ ने यूसीबी की अनिश्चित स्थिति पर कल्याण जनता सहकारी बैंक के सीईओ अतुल खिरवाडकर द्वारा 14 अप्रैल 2020 को लिखे और “भारतीयसहकारिता” द्वारा प्रकाशित पत्र का समर्थन किया”।

अतुल खिरवाडकर ने अपने पत्र में राज्य और देश में शहरी सहकारी बैंकों की वर्तमान स्थिति के बारे में बातया जिसमें उल्लिखित है कि अनिश्चितता से उनके अस्तित्व पर बहुत संकट पैदा हो गया है। स्थिति से बाहर निकलने में मदद करने के लिएआरबीआई को बिना देरी के राहत देनी चाहिए।

विभिन्न यूसीबी ने पीएमसी बैंक में 900 करोड़ रुपये का निवेश किया है। लगभग 140 बैंक प्रावधान मानदंड के कारण विलुप्त होने के कगार पर हैंजिसे वर्तमान में पीएमसी द्वारा डिफ़ॉल्ट रूप से 100% प्रावधान की आवश्यकता है। दूसरे कुछ यूसीबी ने पीएमसी द्वारा जारी किए गए लेटर ऑफ क्रेडिट के तहत पीएमसी द्वारा स्वीकृत लगभग 300 करोड़ रुपये के बिलों में छूट दी है”, पत्र में व्यक्त है।

यह भी कहा गया है कि ये भी 100% प्रावधान को आकर्षित करते हुए आज एनपीए बढ़ रहा है। आरबीआई को तुरंत इस साल प्रूडेंशियल नॉर्म्स से पीएमसी बैंक की ओर अपने निवेश के लिए प्रावधान हटाने के लिए यूसीबी को सलाह देनी चाहिएजिससे ये यूसीबी तुरंत प्रावधान को स्थगित करने में सक्षम होंगे। आरबीआई यह सलाह दे सकता है कि पीएमसी के प्रति जोखिम को अपनी पुस्तकों में एनपीए के रूप में जोखिम को वर्गीकृत किए बिना 10% तक एक्सपोजर प्रदान की जा सकती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close