अन्य खबरें

एशिया की सबसे पुरानी सांस्कृतिक सभा की नंदिनी बनी उपाध्यक्ष

दक्षिण भारत की सहकारी नेता और “भारतीय महिला सहकारिता नेटवर्क” की अध्यक्षा डॉ नंदिनी आज़ाद को एशिया की सबसे पुरानी सांस्कृतिक सभा “पार्थसारथी गण सभा” का उपाध्यक्ष चुना गया।

आईसीएनडब्ल्यू से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 119 वर्ष पुरानी सभा ने हाल ही में “नारद गण सभा”, चेन्नई में पद्म भूषण विजेताओं और पूरे भारत के असाधारण कलाकारों के साथ, वंचित बालिकाओं की शिक्षा के समर्थन में “भारत संगीत उत्सव 2019” का आयोजन किया। नंदिनी गेस्ट ऑफ ऑनर थीं।

इस अवसर पर नंदिनी ने वर्किंग वीमेन फ़ोरम (इंडिया) और इंडियन को-ऑपरेटिव नेटवर्क फ़ॉर वीमेन के बारे में बात की और बताया कि कैसे उन्होंने दक्षिण भारत के 3 राज्यों में गरीब महिला सदस्यों का नेतृत्व किया और विक्रेताओं, फेरीवालों और अन्य सेवा विशेषज्ञों को संगठित किया।

डॉ आज़ाद ने कहा कि कामकाजी वर्ग की महिलाओं को उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक मंच प्रदान किया गया। आज यह भारत के तीन दक्षिणी राज्यों में महिलाओं के सहकारी समितियों के 6, 00,000 सदस्यों का एक सामाजिक आंदोलन बन गया है, जो 6500 गावों और स्लम में फैला हुआ है।

“डब्ल्यूडब्ल्यूएफ/आईसीएनडब्ल्यू सहकारी समितियां बेसहारा और अनाथ लड़कियों के लिए तंबरम, डिंडीगुल में सीएसआर गतिविधियों के रूप में “गर्ल्स होम” की सहायता प्रदान करती हैं। आईसीएनडब्ल्यू सहकारी समितियों में, ऋण अक्सर शिक्षित करने, बालिकाओं पर निवेश करने, दहेज विरोधी, बाल विवाह विरोधी कार्रवाई और अभियान पर आधारित होती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close