इफको

इफको: राष्ट्रपति द्वारा डी.पी. यादव की पुस्तक का विमोचन

राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने डीपी यादव, एक प्रमुख राजनीतिज्ञ, शिक्षाविद और बिहार से एक सहकारी द्वारा लिखित “युग के माध्यम से मुंगेर” पुस्तक का विमोचन किया. बिहार के मुंगेर – एक जिला जो बंदूकें और योग के लिए जाना जाता है, में जन्मे श्री यादव अपने पैतृक राज्य के लिए ख्याति प्राप्त करने के लिए बाहर चले गए थे. स्पष्ट रूप से खुश राष्ट्रपति ने किताब की पहली प्रति प्राप्त करने के संबंध में ट्वीट किया.

डीपी यादव ने कलकत्ता विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बिहार विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर किया. सीएसआईआर में वह कनिष्ठ वैज्ञानिक थे. बाद में राजनीति में शामिल हो गए और भारतीय संसद के पांचवीं, सातवीं और आठवीं लोकसभा का सदस्य बने. वह सुश्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी मंत्रिमंडल में मंत्री थे.

श्री यादव एनसीईआरटी, आईआईटी, सीएसआईआर, आईसीएआर जैसे शैक्षणिक संस्थानों और राष्ट्रीय महत्व के कई अन्य संस्थानों के साथ संबद्ध रहे, साथ ही शीर्ष वैज्ञानिकों, प्रशासकों और देश के योजनाकार के साथ भी संपर्क में रहे. इस तरह के एक शानदार व्यक्तित्व भारत की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको का अध्यक्ष बने.

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ ने पुस्तक के राष्ट्रपति द्वारा विमोचन से उत्साहित होकर ट्वीट किया : #iffco श्री डी पी यादव को पेश करने का सम्मान दिया गया है. मेरे उनके साथ बहुत करीबी संबंध थे. हमरा मिट्टी और किसानों में साझा हित था.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close