राज्यों से

पंजाब: डेयरी किसानों के लिए प्रशिक्षण

पंजाब सरकार ने पंजाब में युवा डेयरी किसानों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है।

पशुपालन मंत्री सरवन सिंह फिल्लौर ने पंजाब को एक डेयरी राज्य के रूप में विकसित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया।

मंत्री ने कहा कि वर्तमान में 3,000 प्रशिक्षार्थियों ने 15 दिन की अवधि में इन केन्द्रों पर प्रशिक्षण लिया और 600 प्रशिक्षार्थी अलग अलग जगहों पर 45 दिन के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में भाग लिया।

केन्द्रों पर जानवरों और बीमार पशुओं के लिए बुनियादी उपचार की उचित देखभाल के बारे में प्रशिक्षित किया जाता है।

प्रशिक्षार्थियों को उदार ऋण देने के लिए बैंकों की अलग अलग योजनाओं के बारे में भी शिक्षित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पंजाब में आठ मौजूदा प्रशिक्षण केन्द्रों के अलावा एक एकीकृत कृषि प्रशिक्षण केंद्र गुरदासपुर में स्थापित किया जाएगा।

युवा किसानों को आगामी केंद्रों में मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, और डेयरी के क्षेत्र में उच्च तकनीक प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा बीज परीक्षण प्रयोगशाला को भी स्थापित किया जाएगा।

इस क्रम में डेयरी फार्मिंग किसानों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने इस उद्यम में सभी तकनीकी और वित्तीय सहायता को बढ़ा दिया है।

डेयरी विकास विभाग भी आधुनिक शेड और बेहतर आवास को प्रोत्साहित करने के लिए डिजाइन विकसित किया है, मवेशियों के लिए 1.50 लाख रुपये की सब्सिडी शेड और एक लाख रुपये भैंस शेड के लिए प्रदान किया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि आधुनिक मवेशी शेड को विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार जानवरों के देखभाल के लिए उत्कृष्ट रहने की स्थिति के साथ सुनिश्चित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि डेयरी व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है और डेयरी से वर्तमान परिस्थितियों में बेहतर आय अर्जन के लिए उत्कृष्ट गुंजाइश है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close