इफको

किसानों के हित में इस बार का केंद्रीय बजट : इफको एमडी

इफको द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इफको आम बजट 2016 को कृषि, किसानों और ग्रामीण विकास के लिए महत्वपूर्ण मानते हुए केंद् सरकार की ओर से इन सेक्टरों के लिए किए गए प्रावधानों का स्वागत करती है।  इफको का मानना है कि बजट के इन कदमों से देश के किसान मजबूत होंगे और उनकी आय में वृद्धि होगी। 
 
इसके साथ ही उर्वरकों के संतुलित उपयोग के जरिए मिट्टी की उर्वरता को बढ़ावा देने के मकसद से पायलट रूप में देश के कुछ जिलों में किसानों को खाद की सीधी सब्सिडी दिए जाने की घोषणा का इफको स्वागत करती है। इफको सरकार की इस योजना में हर कदम साथ रहेगी। इफको का मानना है कि सरकार को आगे आने वाले दिनों में यूरिया पर भी किसानों को सीधी सब्सिडी देनी चाहिए।
 
इस कदम से किसानों में आत्मनिर्भरता बढ़ेगा औऱ किसान मजबूत होंगे। ग्रामीण इलाके में राष्ट्रीय डिजीटल साक्षरता मिशन को बढ़ावा देने की योजना से उर्वरकों की सीधी सब्सिडी को किसानों के खाते में भेजने की योजना में मदद मिलेगी।
 
बजट में किसानों के कल्याण के 35, 984 करोड़ रूपए के आवंटन का इफको स्वागत करती है। एकीकृत कृषि बाज़ार की बजट घोषणा को इफको किसानों के हित में एक बड़ा कदम मानती है। इससे एपीएमसी के दौर से किसान बाहर निकल कर खुली हवा में सांस ले सकेंगे। 
 
सरकार ने कृषि और किसानों की दशा सुधारने के साथ ही ग्रामीण विकास पर भी अपना फोकस कायम किया है। यही वजह है कि ग्रामीण विकास के मद में सरकार ने बजट में 87,765 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। 1 मई 2017 तक देश के सभी गांवों को विधुतीकरण से जोड़ने का लक्ष्य प्रशंसनीय है। इससे गांवों के बुनियादी ढांचे की मजबूती में मदद मिलेगी। ग्रामीण आधारभूत संरचना को बढ़ावा देने के मकसद से ही सरकार ने बजट में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के लिए 19 हज़ार करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। ये स्वागत योग्य पहल है।
 
पशुपालन, चारे की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए साढ़े आठ हज़ार करोड़ रूपए के प्रावधान का भी इफको स्वागत करती है।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close