सहकारी समितियों में लगेगा माइक्रो ए.टी.एम. मशीन

सहकारी बैंकों से जुड़े किसानों को हाईटेक करने के लिए तेजी से प्रयास चल रहा है तथा इस मामले में छत्तीसगढ़ शीघ्र ही देश में अग्रिम पंक्ति में दिखाई देगा। अपेक्स बैंक के अध्यक्ष अशोक बजाज ने एकात्म परिसर में किसान मोर्चा की ग्रामीण ईकाई की बैठक में कहा।

उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों में माइक्रो ए.टी.एम. मशीन लगाने की प्रक्रिया भी तेजी से चल रही है। इससे ग्रामीणों को नगद निकासी के लिए बैंक जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

बजाज ने कहा कि कैशलेस व्यवहार किसानों के लिए काफी सरल और फायदेमंद है तथा सुरक्षा की दृष्टि से काफी उपयोगी है। प्रदेश के 10 लाख किसानों को मार्च 2017 तक रुपे कार्ड प्रदान कर दिया जायेगा, यह किसान क्रेडिट कार्ड का डिजिटल रूप है।

प्रदेश के किसान आगामी खरीफ फसल हेतु ऋण लेने के लिए इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगें। रुपे कार्ड की विशेषता यह है कि कृषक इससे क्रेडिट व डेबिट दोनों कर सकेंगें तथा इस कार्ड के माध्यम से अन्य खाते में राशि ट्रांसफर भी कर सकेंगें, बजाज ने कहा।

छत्तीसगढ़ राज्य की सभी 1333 सहकारी समितियों को ऑन लाईन करने की योजना है इसके लिए सभी समितियों से प्रस्ताव मंगाएं गए है, प्रस्ताव प्राप्त होते ही ऑन लाईन करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जायेगी।

बैठक में किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष व्यासनारायण साहू, प्रदेश उपाध्यक्ष युधिष्ठिर चंद्राकर, किसान राईस मिल के अध्यक्ष माधव प्रसाद मिरी, मीना वर्मा, विक्की वालिया समेत अन्य लोग मौजूद थे।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

Twitter