एनसीसीई ने किया कृभको अधिकारियों को ट्रेन

एनसीयूआई की शिक्षा विंग एनसीसीई ने पिछले सप्ताह यूपी के नोएडा स्थित कृभको भवन में कॉपरेशन और सहकारी प्रबंधन पर दो प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

इन कार्यक्रम में कृभको के 62 अधिकारियों ने भाग लिया और इसका उद्देश्य सहकारी विचारों, सिद्धांतों और अधिनियम के बारे में अधिकारियों को जानकारी एवं शिक्षित करना था।

एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी एन.सत्यनारायण ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और कहा कि शिक्षा और प्रशिक्षण एक सतत प्रक्रिया है और बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रतिभागियों की क्षमता में सुधार लाने के लिए महत्वपूर्ण उपकरण है। सहकारी उर्वरक क्षेत्र हरित क्रांति को बढ़ावा देने और साथ ही किसानों को उर्वरक, कीटनाशक एवं खेती बाड़ी से जुड़ी अन्य वस्तुओं को प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

एनसीसीई के संकायों ने कृभको के विकास में सहकारी प्रबंधन, बहु राज्य सहकारी सोसायटी, भारत के सहकारी आंदोलन की समस्याओं और रणनीतियों जैसे विषयों पर चर्चा की।

समापन समारोह के अवसर पर एनसीसीई के निदेशक वी.के.दुबे ने कहा कि प्रतिभागियों द्वारा प्राप्त ज्ञान को संगठन को मजबूत बनाने में उपयोग किया जा सकता है। अनंत दुबे, सहायक निदेशक, एनसीसीई ने कार्यक्रम का समन्वय किया।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Twitter