ताजा खबरें

भारत मंडपम में शाह मिलेंगे सहकारी बैंकिंग के नेताओं से आज

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह आज यानि 12 अक्टूबर 2023 को अर्बन कोऑपरेटिव बैंकिंग सेक्टर से जुड़े प्रतिनिधियों से नई दिल्ली स्थित ‘भारत मंडपम’ में शाम छह बजे मुलाकात करेंगे।

इस मुलाकात को सफल बनाने के लिए नेफकॉब ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता के नेतृत्व में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इस मौके पर 150 से अधिक लोग शिरकत करेंगे। ऐसा बताया जा रहा है कि भारत के तीन सबसे बड़े शहरी सहकारी बैंक- सारस्वत कोऑपरेटिव बैंक, कॉसमॉस कोऑपरेटिव बैंक और एसवीसी कोऑपरेटिव बैंक के प्रतिनिधि भी इस बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली आ रहे हैं।

अपनी मुलाकात के दौरान सहकारी नेता अर्बन कोऑपरेटिव बैंकिंग सेक्टर से जुड़े कई ज्वलंत मुद्दों का समाधान करने के लिए शाह का धन्यवाद करेंगे।

पाठकों को याद होगा कि नेफकॉब ने पिछले साल विज्ञान भवन में शहरी सहकारी बैंकों के प्रतिनिधियों के लिए इस तरह का एक कार्यक्रम आयोजित किया था जिसमें शाह के समक्ष यूसीबी से संबंधित कई मुद्दे को पटल पर रखा गया था। और लगभग 16 महीने की अवधि में केंद्रीय सहकारिता मंत्री के कुशल नेतृत्व में कई लंबित मुद्दों का समाधान ढूंढ लिया गया है। यूसीबी सेक्टर के नेतागण इन सफलता से बेहद खुश हैं।

हाल ही में आरबीआई ने टियर 3 और टियर 4 शहरी सहकारी बैंकों को आरबीआई अधिनियम 1934 की अनुसूची II में शामिल करने और ‘अनुसूचित’ दर्जा प्राप्त करने की अनुमति दी थी। वर्तमान में, टियर 3 और टियर 4 श्रेणियों में 120 से अधिक यूसीबी हैं।

शाह के नेतृत्व में कई मुद्दों को सुलझाया गया, जिसमें सहकारी बैंकों को शाखा खोलने की अनुमति देना, बकाया ऋणों के लिए ओटीएस का प्रावधान, डोर-स्टेप बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना, व्यक्तिगत आवास ऋण सीमा को दोगुना करना, नवीनतम गोल्ड लोन की सीमा बढ़ाना समेत अन्य शामिल हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close