ताजा खबरें

सहकारिता कांग्रेस में 5 करोड़ सहकारी नेता लेंगे भाग; पीएम करेंगे उद्घाटन

1 और 2 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के मौके पर नई दिल्ली के प्रगति मैदान में होने वाले 17वें भारतीय सहकारिता कांग्रेस में देश-विदेश के सहकारी नेता भाग लेंगे। इस सम्मेलन में करीब 10 एशिया-प्रशांत देशों की सहकारी समितियों से जुड़े नेता शिरकत करेंगे। इसका उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वार किया जाएगा और अध्यक्षता केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह करेंगे।

एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने गुरुवार को नई दिल्ली के ली मेरिडियन होटल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि यह सम्मेलन कई मायनों में ऐतिहासिक होने वाले है। यह अपनी तरह का पहला इवेंट होगा, जो सहकारिता आंदोलन को नई दिशा देना का काम करेगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सहकार से समृद्धि’ के सपने को साकार करने में मदद करेगा।

“इसके सफल आयोजन के लिए सभी तैयारियां हो गई हैं। इस सम्मेलन में 3500 से अधिक सहकारी नेता उपस्थित रहेंगे और करीब 5 करोड़ लोग वर्चुअली जुड़ेंगे। इसमें देश की दिग्गज सहकारी संस्थाएं जैसे इफको, कृभको, नेफेड समेत अन्य संस्था भूमिका निभाने जा रहा हैं”, संघानी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा।

इस प्रेस वार्ता में आईसीए-एपी के अध्यक्ष चंद्रपाल सिंह यादव, नेफेड के अध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह, नेफकार्ड के अध्यक्ष डॉलर कोटेचा, नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता, सहकार भारती के राष्ट्रीय महासचिव उदय जोशी, एनसीसीएफ के चैयरमेन विशाल सिंह समेत अन्य लोग उपस्थित थें।

संघानी ने आगे कहा, “केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में सहकारिता आंदोलन लगातार विकास पथ पर है। शाह की अगुवाई में सहकारी समितियों को मजबूत बनाने के लिए कई नई पहल शुरू की गई हैं। देश में स्थित पैक्स समितियों को सुदृढ बनाने के लिए मॉडल उपनियम तैयार किये गये हैं, जिसे देश के ज्यादातर राज्यों ने अपनाया है। इतना ही नहीं, अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों को कई सालों से शाखा खोलने के लिए लाइसेंस नहीं मिल रहा था, लेकिन माननीय सहकारिता मंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप से प्रक्रिया को आसान बनाया गया है”, एनसीयूआई के अध्यक्ष ने कहा।

इस मौके पर अपने संबोधन में कृभको और आईसीए-एपी के अध्यक्ष चंद्रपाल सिंह यादव ने बताया कि, दो दिवसीय सम्मेलन में कई सत्र का आयोजन किया जाएगा। इन सत्रों में पैनलिस्ट के रूप में अपने क्षेत्र के जानकार भाग लेंगे। इस सम्मेलन के माध्यम से सहकारिता को मजबूत बनाने के लिए आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

“17वीं भारतीय सहकारिता कांग्रेस के समापन समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला, मनसुख मंडाविया समेत अन्य गणमान्य अतिथि भाग लेंगे। इसमें सभी क्षेत्रों में कार्यरत सहकारी समितियों जैसे मत्स्य, श्रम, हाउसिंग, चीनी समेत अन्य से जुड़े सहकारी
नेता शिरकत करेंगे”, यादव ने कहा।

एनसीयूआई के सीईओ सुधीर महाजन ने कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दौरान ई-कॉमर्स सहकारी पोर्टल, तीन प्रकाशन जारी किये जाएंगे।

मंच का संचालन एनसीयूआई के पीआर हेड संजय वर्मा ने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close