अन्य खबरें

प्रधानमंत्री ने नैनो यूरिया के गुणों की प्रशंसा की

नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन करते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नैनो यूरिया का जिक्र किया और किसानों से इसका बड़े पैमाने पर उपयोग करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि भारत तरल नैनो यूरिया उत्पादन में तेजी से आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रहा है। नैनो यूरिया कम लागत में अधिक उत्पादन करने का माध्यम है। इसके लाभ बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यूरिया से भरी एक बोरी का स्‍थान अब नैनो यूरिया की एक बोतल ले सकती है। इससे यूरिया की परिवहन लागत में भी काफी कमी आएगी, पीएम ने कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हुए इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने ट्वीट किया, “हम इफको में सभी माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद करते हैं की आपने नैनो यूरिया के बारे में गहरी सोच रखी। नैनो यूरिया हमारे देश की खेती को और आगे ले जाने के साथ-साथ पर्यावरण हितैषी भी है।

पाठकों को याद होगा कि दुनिया की सबसे बड़ी उर्वरक सहकारी संस्था इफको नैनो यूरिया का उत्पादक है और किसानों के लिए इसकी उपलब्धता इसके प्रबंध निदेशक डॉ यू एस अवस्थी का सपना रहा है।

प्रधानमंत्री ने ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन’ में 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों का उद्घाटन किया और प्रदर्शनी में बनाये गये केंद्र का दौरा भी किया। एक केंद्र पर इफको के विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार पीएम को संस्था के उत्पाद दिखाते हुए नजर आए।

वीडियो

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close