ताजा खबरें

एनसीयूआई: फंड लाने में सफल हुई संघानी-महाजन की जोड़ी

एनसीयूआई का कार्यभार संभालने के बाद शीर्ष सहकारी संस्था के अध्यक्ष दिलीप संघानी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर महाजन संस्था को विकास की नई ऊंचाइयों तक ले जाने में सक्रिय हो गए और इस कड़ी में मंत्रालय से लंबित फंड लाने में दोनों सफल हुए।

भारतीय सहकारिता संवाददाता से पिछले सप्ताह बातचीत में महाजन ने पुष्टि की कि, “हाँ, हमें मंत्रालय से फंड प्राप्त हुआ और कई मायनों में यह अच्छी खबर है। करीब 14 करोड़ रुपये प्राप्त हुए, जिसमें चालू वर्ष के फंड के साथ-साथ पिछले वर्ष की शेष बकाया राशि भी शामिल है।”

पाठकों को याद होगा कि एनसीयूआई ने वर्ष 2020-21 के लिए लगभग 11 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है और पिछले वर्ष (2019-20) के लगभग तीन करोड़ रुपये बकाया थे। “एनसीयूआई को सभी बकाया राशि मिल गयी है”, महाजन ने कहा, जिन्होंने ने स्वयं इसके लिए कड़ी मेहनत की थी।

सूत्रों का कहना है कि महाजन के प्रयासों को बल तब मिला जब एनसीयूआई के हाई-प्रोफाइल अध्यक्ष दिलीप संघानी ने सीधे केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रुपाला के समक्ष और बाद में उनके पीएस के के रवींद्रन के साथ इस मुद्दे को उठाया था।

“फंड के मुद्दे पर एनसीयूआई के सीई सुधीर महाजन ने औपचारिक रूप से रवींद्रन के साथ उनके कार्यालय में मुलाकात की। उनके आईएएस के टैग का वास्तव में हमें काफी फायदा मिला है” एनसीयूआई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, जो पूर्व में फंड जारी करने की प्रक्रिया से जुड़े थें।

बता दें कि जब से महाजन ने एनसीयूआई में सीई के रूप में कार्यभार संभाला है, उन्हें एक ओर तो एनसीयूआई कार्यालय के ढुलमुल रवैये से जूझना पड़ा तो दूसरी ओर शीर्ष निकाय के प्रति मंत्रालय के नकारात्म भाव से। लेकिन मंत्रालय के समर्थन पर महाजन की अलग राय है। उन्होंने कहा, “मैं केवल दो बार ही मंत्रालय गया हूँ और देखा कि सभी का रवैया सहयोगपूर्ण है। मैंने जेएस से लेकर अन्य अधिकारियों से मुलाकात की है”।

अब एनसीयूआई के पास फंड आने के बाद, महाजन ने एनसीयूआई मुख्यालय के कायाकल्प करने की महत्वाकांक्षा को पूरा करने में लगे हैं।

मुख्य कार्यकारी के एजेंडे में सबसे ऊपर कर्मचारियों को प्रेरित करना और जब वे एनसीयूआई मुख्यालय में प्रवेश करें तो “फ़ील-गुड” जैसी स्थिति बनाना है। उन्होंने कहा कि हम एनसीयूआई ऑफिस का जीर्णोद्धार करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि एक आर्किटेक्ट को पहले से ही प्रेजेंटेशन देने के लिए कहा गया है और अगले हफ्ते उनके साथ बैठक होने की संभावना है।

पूरी मंजिल के लिए कॉरपोरेट और ग्लासी लुक से जगह का इष्टतम उपयोग भी होगा। “एनसीयूआई कार्यालय भवन की पहली मंजिल पर स्थित है और सभी केबिन बेतरतीब स्थिति में हैं”, सीई ने कहा। अव्यवस्थित स्थित में विभिन्न विभाग अब व्यवस्थित होंगे और हम  कार्यालय के पूर्ण परिवर्तन की आशा करते हैं, महाजन ने रेखांकित करते हुए कहा।

महाजन ने एनसीयूआई और सहकारी आंदोलन पर भी अपना दृष्टिकोण साझा किया। उन्होंने फील्ड प्रोजेक्ट्स, महिला को-ऑपरेटिव, को-ऑप कार्यप्रणाली में प्रौद्योगिकी के उपयोग और कई अन्य चीजों पर अपने विचार साझा किए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close