राज्यों से

दालों की नई किस्म होगी केवल 120 दिनों में विकसित

केन्‍द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और केन्‍द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने सोमवार को दालों की नई किस्‍म ‘पूसा अरहर-16’ के खेत का मुआयना किया। राधा मोहन सिंह ने इस नई किस्‍म के बारे में श्री अरुण जेटली को विस्‍तृत जानकारी दी।

अरुण जेटली ने ‘पूसा अरहर-16’ को विकसित करने के लिए आईसीएआर के वैज्ञानिकों को बधाई दी और उम्‍मीद जताई कि देश जल्‍द ही दालों के मामले में आत्‍मनिर्भर बन जाएगा।

इस अवसर पर राधा मोहन सिंह ने कहा कि ‘पूसा अरहर-16’ काफी पहले पक जाने वाली, परिमित, कम ऊंचाई एवं उच्‍च पैदावार वाली किस्‍म है और यह किसानों को अगले खरीफ सीजन से उपलब्‍ध करा दी जाएगी। मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि जहां एक ओर परम्‍परागत किस्‍मों को पकने में 170 दिन लग जाते हैं, वहीं दूसरी ओर यह नई किस्‍म सिर्फ 120 दिनों में ही पक जाती है।

मंत्रियों ने बाद में सरदार वल्‍लभभाई पटेल की जयंती (एकता दिवस) पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की और विशेषकर राष्‍ट्र के एकीकरण में उनके बहुमूल्‍य योगदान को स्‍मरण किया।

इस अवसर पर कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग में सचिव श्री शोभना के. पटनायक और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन मोहापात्रा के अलावा आईएआरआई की निदेशक डॉ. रविन्‍दर कौर भी मौजूद थीं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close