राज्यों से

एनआईसीएम ने महिला कॉर्पोरेटरों को किया ट्रेन

गुजरात स्थित सहकारी प्रबंधन की राष्ट्रीय संस्था (एनआईसीएम) ने बुधवार को विभिन्न सहकारी समितियों की महिला अध्यक्ष और निदेशकों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया।

उद्घाटन समारोह में करीब 40 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस तीन दिवसीय कार्यशाला में प्रतिभागियों को सहकारी समितियों में उनकी भूमिका और जिम्मेदारी के बारे में सीखाया जाएगा। इसके अलावा केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की नीतियों के बारे में सूचित किया जाएगा।

अपने उद्घाटन भाषण में गुजरात के दिग्गज सहकारी नेता दिलीपभाई संघानी ने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम अनुभव साझा करने के लिए मंच प्रदान करेगा। इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से प्रतिभागी प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त ज्ञान को अपने समिति को मजबूत बनाने में लगा सकते है, उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि सरकार को सहकारी समितियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और एक मजबूत सहकारी उद्योग का निर्माण करना में मदद करनी चाहिए जिससे रोजगार के अवसर उत्पन्न हो सके। अमूल, कृभको और अन्य सफल सहकारी समितियों के उदाहरण का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के समर्थन की वजह से ये सहकारी समितियां अच्छी तरह से कार्य करने में सक्षम है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close