राज्यों से

किसानों को अधिक से अधिक वित्तीय मदद की जरूरत : अशोक बजाज

छत्तीसगढ़ सहकारी प्रशिक्षण महाविद्यालय में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों के पर्यवक्षकों, शाखा प्रबन्धकों एवं समिति प्रबन्धकों की तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ अपेक्स बैंक के अध्यक्ष अशोक बजाज ने किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सहकारी बैंकों की वित्तीय स्थिति को मजबूत करें ताकि प्रदेश के किसानों को फसल ऋण के रूप में अधिक से अधिक वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। श्री बजाज ने कहा कि कुल कृषि ऋण का केवल 45 प्रतिशत भाग नाबार्ड द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा, शेष राशि की व्यवस्था हमें डिपाजिट बढ़ा कर करना है।

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक कृषकों एवं गैर-कृषकों को सहकारिता से जोड़े ताकि बैंकों के डिपाजिट में इजाफा हो सके। श्री बजाज ने कहा कि नाबार्ड की योजना के अनुरूप सभी प्राथमिक समितियों को आनॅलाईन करने तथा बैकिंग व्यवस्था को नई तकनीक से जोड़ने की कार्ययोजना बनावें इससे सहकारी बैंकों के कार्य की गुणवत्ता बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि सहकारी आंदोलन को सफल बनाने के लिए जमीनी अमले को नई टेक्नालाॅजी का ज्ञान होना अतिआवश्यक है। प्रशिक्षण कार्यशाला के शुभारंभ के अवसर पर अपेक्स बैंक के प्रबन्ध संचालक एच.के. नागदेव तथा नाबार्ड के सेवानिवृत महाप्रबन्धक आर.एल. अग्रवाल उपस्थित थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close