इफको

आर.पी.सिंह : सरकारी योजनाओं की हकीकत जमीनी स्तर पर निराशजनक

इफको के निदेशक आर.पी.सिंह ने बिहार के दूरदराज इलाके में आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में सरकार की बहुप्रचारित योजनाओं के बारे में चर्चा की।

सिंह ने कहा कि न तो मृदा स्वास्थ्य कार्ड न ही जन धन योजना से अभी तक किसी किसान को लाभ हुआ है। आर.पी.सिंह ने ट्वीट में लिखा कि “कई किसानों से बातचीत की। उन्होंने बहुत उम्मीदों के साथ खाता खुलवाया लेकिन अभी तक उनके खाते में कोई हस्तांतरण नहीं किया गया।

पाठकों को याद होगा कि इफको देश के किसानों के साथ बैठक का आयोजन करता है और मिट्टी बचाओ अभियान के जरिए किसानों के मृदा कायाकल्प, जैव उर्वरक का उपयोग के बारे में प्रशिक्षित करता रहता है। इफको के अधिकारियों, निदेशक और प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी अकसर समय-समय पर बैठकों में भाग लिया करते है।

एचआर हेड आर.पी.सिंह ने भागलपुर दौरे में सरकार की योजनाओं की सच्चाई सामने रखी। उन्होंने अगले ट्वीट में कहा कि बिहार के पीरपेनती में मिट्टी कायाक्लप और मक्के की फसल पर आयोजित संगोष्ठी में भाग लिया। एक भी प्रतिभागी को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी नहीं हुआ।

पाठकों को याद होगा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत, भारत सरकार किसानों को एसएचसी जारी करने के लिए राज्य सरकारों को सहायता प्रदान करता है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close