एन.सी.सी.टी.

एनसीसीटी का डिजिटल इंडिया की ओर कदम

कृषि मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव कुमार संजय कृष्णा ने कहा कि सहकारी संस्थाएं अन्य संगठनों से बिल्कुल अलग है क्योंकि सहकारी संस्थाएं अपने सदस्यों को अच्छी सेवाएं प्रदान करने में पूर्ण रूप से सक्षम है। उन्होंने आगे कहा कि अगर सहकारिता के सिद्धांतों का सही मायनों में अमल किया जाए तो समाज की तस्वीर बदली जा सकती हैं।

इस अवसर पर एनसीसीटी ने देश-भर में फैली प्रशिक्षण इकाइयों जैसे आरआईसीएम, आईसीएम आदि के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग की सुविधा का शुभारंभ किया। समारोह एनसीयूआई मुख्यालय में आयोजित किया गया था। इस अवसर पर एनसीयूआई के अध्यक्ष डॉ चंद्रपाल सिंह यादव का होना तय था लेकिन उन्हें गुजरात में आयोजित किसी सहकारी समारोह में भाग लेने के लिए जाना पड़ा, एनसीसीटी सूत्रों का कहना है।

सहकारिता का मंत्र सुशासन की ओर जाता है। दुनिया बदल रही है और दुनिया अब एक गांव है। सहकारी संस्थाओं को निजि क्षेत्रों से मुकाबला करना है और इसके लिए उन्नत मानव संसाधनों की जरूरत है, कृष्णा ने कहा।

मुख्य अतिथि कृष्णा का स्वागत करते हुए एनसीसीटी के सचिव मोहन कुमार मिश्रा ने एनसीसीटी की गतिविधियों और वीडियो कान्फ्रेंसिंग की भूमिका पर प्रकाश डाला। एनसीसीटी प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार लाने का प्रयास कर रही है, उन्होंने कहा।

इस मौके पर एनसीसीटी और उसकी प्रशिक्षण इकाइयों की उपलब्धियों को भी उजागर किया गया। बाद में मुख्य अतिथि और एनसीसीटी के सचिव ने वेमनीकॉम और कई आरआईसीएम/आईसीएम में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। इस समारोह में एनसीसीटी और एनसीयूआई के अधिकारियों समेत अन्य लोगों ने भाग लिया।

बी.एस.रोहिला, निदेशक (वित्त) ने सबको धन्यवाद दिया।

 

Tags
Show More
Back to top button
Close