कृषि

राधा मोहन: डेयरी सहकारी के पक्ष में

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने बिहार, तमिलनाडु और राजस्थान के मुख्यमंत्री से स्कूली बच्चों के लिये नि:शुल्क दूध वितरित करने के लिये अनुरोध किया है। उन्होंने इस योजना को लागू करने के लिये कर्नाटक और मध्य प्रदेश में स्कूली बच्चों के पोषण के स्तर को बढ़ाने के लिये बधाई दी।

समीक्षा बैठक में पाया गया कि राज्य दुग्ध संघ के पास स्किम्ड दूध पाउडर का अधिशेष भंडार है और किसानों और देश के दुग्ध उत्पादकों के हित में सहकारी समितियों ने दुध की खरीद को जारी रखा है, मंत्री ने कहा।

पत्र के अनुसार “आपको पता है कि स्कूल दुग्ध कार्यक्रम पूरी दुनिया में सफलतापूर्वक चल रहा है, जहां बच्चों को डेयरी उत्पादों को उपभोग करने के लिये प्रोत्साहित किया जाता है और उनके संतुलित आहार को बनाए रखने का काम करता है। इस कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों को दूध, दही, पनीर, छाछ, और अन्य दूध उत्पाद प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने आश्वासन दिया कि राज्य दुग्ध संघ के पास स्किम्ड दूध पाउडर का अधिशेष स्टॉक है। सहकारी समितियों के पास दूध उत्पादों का अधिक मात्रा के कारण उनकी कार्यशील पूंजी कम हो जाती है। किसानों और देश के दुग्ध उत्पादकों के हित में सहकारी समितियां दूध की खरीद करने में सक्षम है लेकिन उनके सामने कार्यशील पूंजी की कमी की समस्या है।

दूध ग्रामीण परिवारों की सकल आय में करीब एक तिहाई का योगदान देता है और जिनके पास भूमि नहीं है, दूध उनकी सकल आय में लगभग आधे का योगदान देता है। स्कूल दूध योजना से किसानों और दूग्ध सहकारी समितियां के दूध उत्पादन के लिये यह एक स्थिर बाजार मुहैया करता है, मंत्री के पत्र के अनुसार।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close