कृषि

फसल बीमा और मौसम पोर्टल का शुभारंभ

किसानों को मदद करने की ओर कदम बढ़ाते हुये, माननीय केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने नयी वेबसाईट – ''फसल बीमा पोर्टल'' और ''मौसम चेतावनी सेवा-नाऊकास्‍ट'' का लोकार्पण गुरुवार को नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री डॉ संजीव बालियान और श्री मोहनभाई कल्यांजीभाई कुन्दरिया की उपस्थिति में किया।

किसानों के उपयोग के लिए फसल बीमा पोर्टल में देश के कुछ भागों में मौसम के हाल की प्रतिकूल स्थितियों तथा उनकी फसलों के बीमा करने के बारे में उनकी अनभिज्ञता के कारण किसानों द्वारा उठाई गई हानियों की दशा में कृषि बीमा कवर हेतु बीमा और उनके इस्तेमाल पर भी किसानों के प्रश्‍नों पर शीघ्र कार्यवाही को सक्षम बनाने वाले बीमा पोर्टल की तत्‍काल आवश्‍यकता महसूस की गई।

वर्तमान प्रावधानों के अनुसार किसान 3 स्‍कीमों के अर्थात राष्‍ट्रीय कृषि बीमा योजना (एनएआईएस), संशोधित राष्‍ट्रीय कृषि बीमा योजना (एमएनएआईएस) और मौसम आधारित फसल बीमा योजना (डब्‍ल्‍यूबीआईएस) के तहत अपनी फसलों का बीमा करा सकते हैं। इसके अलावा देश के कुछ भागों में नारियल पॉम बीमा योजना (सीपीआईएस) भी लागू है।

किसानों को प्रतिकूल मौसम की जानकारी एस.एम.एस द्वारा देने के लिए तत्‍कालिक चेतावनी (NOWCAST) सेवा उपल्बध होगी। मृदा विज्ञान मंत्रालय के तहत भारत का मौसम विज्ञान विभाग द्वारा तथा पूरे देश में फैले हुए 130 एग्रोमेट फील्‍ड यूनिटों द्वारा मौसम व सूचना तथा कृषि मौसम विज्ञानीय परामर्श सृजित की जाती है तथा उनका प्रसार किया जाता है।

नाऊकास्‍ट कृषि एवं सहकारिता विभाग द्वारा की गई एक नई पहल है। इस पहल के अंतर्गत आईएमडी से सृजित खराब मौसम संबंधी डाटा को वेब सर्विस का उपयोग करते हुए एम किसान पोर्टल पर डाला जाता है। एम किसान पोर्टल द्वारा प्रभावित जिले/प्रखंडों में स्थित किसानों को खराब मौसम से संबंधित सूचना एसएमएस द्वारा लगातार दी जाती है।

यह प्रौद्योगिकीय सफलता कृषि एवं सहकारिता विभाग द्वारा तैयार किेये गये एम किसान पोर्टल, आईएमईडी द्वारा अपनाए गए मौसम प्रौद्योगिकियों और एनआईसी के जीआईएस पोर्टल का संयुक्‍त प्रयास है। अग्रिम में जारी चेतावनियों को वेब पर भी डिस्‍पले किया जाता है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close