राज्यों से

सईद: राज्य में सहकारी क्षेत्र की अहम भूमिका

श्रीनगर में पिछले सप्ताह सहकारी बैंकों की शीर्ष संस्था नैफस्कॉब द्वारा आयोजित एक समारोह में जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने रेखांकित किया कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को केवल सहकारी समितियों की मदद से ही पुनर्जीवित किया जा सकता है।

मुफ्ती ने कहा कि सहकारी बैंके से लेकर सहकारी समितियां राज्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। “मैंने राज्य के वित्त मंत्री को राज्य के सभी सहकारी बैंकों को एकजुठ करने के लिये कहा है ताकि वे ग्रामीण विकास की एक प्रबल संस्था बन सकें,” ग्रेटर कश्मीर की रिपोर्ट के मुताबिक।

इस मौके पर राज्य के वित्त मंत्री ने घोषण कि की सरकार ने सभी सहकारी संस्थाओं को पुन: पूँजीकरण करने का निर्णय लिया है। मैं सहकारी बैंको को सलाह देता हूं कि वे अपने विशेषज्ञ ज्ञान को इस्तेमाल करने पर ही ध्यान दें,” मंत्री ने कहा।

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि वे कुछ प्रमुख क्षेत्रों के लिए वित्तीय साधन जुटाने की जिम्मेदारी सहकारी बैंको पर छोड़ देने की संभावना पर विचार कर रहे हैं, जिससे की वे अपने काबिलियत के हिसाब से काम कर सकें।

सहकारी मंत्री चेरिंग दोरजे ने कहा कि 278 करोड़ रूपये की पूंजी लगाना सहकारी बैंको के लिए एक अच्छा कदम साबित होगा क्योंकि इससे ये नए सिरे से पूरी प्रतिबद्धता और उर्जा के साथ काम कर सकेंगे।

इस समारोह में कई सहकारी नेता जैसे भीमा सुब्रमण्यम, सुनील सिंह, भंवर सिंह समेत कई अन्य नेताओं ने भाग लिया ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close