एनसीयूआई

एनसीयूआई: पराजित भाजपा जख्म सहला रही है

दिल्ली में एनसीयूआई के चुनाव के बाद वापस चले गए हैं लेकिन परिणामों का प्रभाव भाजपा के शिविर में स्पष्ट रूप से महसूस किया जा रहा है। एक अंदरूनी सूत्र ने कहा कि एनसीयूआई के इतिहास में पहली बार भाजपा का व्यावहारिक रूप से इस चुनाव में सफाया हो गया है।

सत्तारूढ़ गुट ने चुनाव के दौरान कुशलता का परिचाय दिया लेकिन वे नहीं समझते कि हम कोई मूर्ख नहीं हैं और यह भविष्य में उन्हें महंगा पड़ने जा रहा है। नाम न छापने की शर्त पर भाजपा के एक वरिष्ठ सहकारी ने भारतीय सहकारिता से कहा कि आखिर यह भाजपा सरकार है और हम इसे हल्के ढंग से नहीं लेने जा रहा है।

सत्तारूढ़ गुट द्वारा गलत तरीके से व्यवहार किए जाने को साबित करने के लिए, वे चार मामले बता रहे हैं। “राजेश शर्मा का ही मामला लें -सबसे मजबूत उम्मीदवार होने के बाद भी भाजपा कनेक्शन के कारण हार गए और हिमाचल प्रदेश से देविंदर सिंह ठाकुर जीत गए। अन्य मामले हैं – कोंकोडी पद्मनाभ, अशोक दबास और लखन लाल साहू, उन्होंने कहा।

भाजपा उम्मीदवार जी एच अमीन के जीत पर भाजपा नेता ने प्रतिवाद किया कि अमीन उनके साथ समझौता करने के बाद जीता। उनकी जीत भाजपा की जीत नहीं कही जा सकटी। उन्होने अपने दम पर जीत हासिल की।”

सत्तारूढ़ गुट के एक मजबूत समर्थक – सुनील सिंह ने जोरदार ढंग से किसी भी तरह के डिजाइन से इनकार किया। “वास्तव में हम ने सहयोजित सदस्य के रूप में दो भाजपा सहकार शेखावत और दिलीप सिंघानिया समायोजित है। सच कहूँ तो मैंने अपने मौका का बलिदान किया।

भाजपा सहकार ने हालांकि इस तर्क को नकार दिया। भंवर सिंह शेखावत कृभको के बोर्ड पर है और उन्हे एक “सौदा” के तहत समायोजित किया गया था और सिंघानिया कभी सहयोजित नहीं हो सकते। एक सौदे में जीटी देवेगौड़ा की जीत में तमिलनाडु महिला सहकारी ए अमूढ़ा अरुणाचलम ने मदद की। इसलिए उन्हे “समायोजित” किया जा रहा है, वे बताते हैं।

भाजपा शिविर में सभी अपने घाव सहला रहे हैं और वापस हिट करने की योजना बना रहे हैं। “सौदा और समायोजन” का प्रयास इतना तीव्र था कि अतीत की परंपरा के विरुद्ध एनसीयूआई के अध्यक्ष के साथ साथ दो उपसभाध्यक्षों का चुनाव नहीं किया जा सका। यह अस्पष्ट है कि केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह जो आरएसएस कार्यकर्ता हैं, स्थिर नहीं बैठेंगे और नाटकीयता नहीं देखते रहेंगे, सहकार ने आगे कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close