एनसीयूआई

एनसीयूआई: 61 वें अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह

एनसीयूआई के 61 वें अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह समारोह की तैयारियां पुरी कर ली गई है। कृषि और सहकारिता क्षेत्र से राज्य मंत्री श्री मोहनभाई कल्यांजीभाई कुन्दरिया इस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर अमंत्रित है।

समारोह का आयोजन 14 नवंबर 2014 यानि की आज नई दिल्ली के एनसीयूआई भवन में 11:00 बजे होना तय है। इस समारोह में सहकारी संगठनों और अंतरराष्ट्रीय सहकारी संगठनों के प्रतिनिधि, एनसीडीसी, भारतीय रिजर्व बैंक, नाबार्ड, योजना आयोग, आईसीए, आईएलओ के प्रतिनिधि औरएनसीयूआई के शासी परिषद के सदस्यों के समेत अन्य लोग मौजूद रहेंगे।

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ हर साल 14 से 20 नवंबर को अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह का आयोजन करता है। सप्ताहिक समारोह में सहकारी क्षेत्रके विकास जैसे मुद्दो पर चर्चा होती है। सहकारी सप्ताह के इस साल का विषय है “सतत और समावेशी विकास के लिए सहकारिता मॉडल”।

सहकारी सप्ताह के प्रारंभ से पहले स्वर्गीय प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन बनाया जाएगा। नेहरू सहकारी आंदोलन के सच्चेसमर्थक थे। सहकारी सप्ताह पूरे देश में मनाया जाता है।

सहकारी सप्ताह के उद्घाटन समारोह के बाद 12:30 प्रेस सम्मेलन का आयोजन है, जिसमें भारतीय सहकारी क्षेत्र के प्रमुख प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close