इफको

इफको के प्रबंध निदेशक का छिब्बर को समर्थन

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ अवस्थी देश में विभिन्न सब्सिडी योजनाओं के प्रभाव का आकलन करने के लिए काम करने वाले अजय छिब्बर के सुझावों को समर्थन देने वालों में पहले भारतीय हैं.

डॉ अवस्थी ने हाल ही में ट्वीट किया : इफको भारत सरकार के स्वतंत्र मूल्यांकन कार्यालय के अजय छिब्बर के साथ सहमत हैं कि सब्सिडी उत्पाद की जगह लोगों पर आधारित होना चाहिए.

30 मई को नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के तुरंत बाद डॉ अजय छिब्बर, स्वतंत्र मूल्यांकन कार्यालय के प्रथम महानिदेशक के रूप में पदभार संभाल लिया. वे विभिन्न केंद्रीय सरकारी कार्यक्रमों के परिणामों की समीक्षा करने के बाद अपने ‘सुझाव’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रस्तुत करेंगे.

डॉ छिब्बर एक पूर्व आईएमएफ अर्थशास्त्री है, जिन्हें पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह द्वारा काम सौंपा गया था.

श्री छिब्बर ने कई सुझाव दिए. जैसे – “योजना आयोग” की जगह ‘सुधार और समाधान आयोग’ बनाया जाय; वित्त आयोग को राज्यों के लिए संसाधनों का एक संभाजक और वित्त मंत्रालय को केंद्रीय मंत्रालयों के लिए धन के आवंटन के रूप में अपनी भूमिका निभाने के रूप में काम करना चाहिए.

सब्सिडी पर उन्होंने स्पष्ट कहा है कि ये उत्पाद के बजाय लोगों पर आधारित होना चाहिए. भारत सरकार छिब्बर की सिफारिशों को स्वीकार करती है या नहीं, यह किसी का अनुमान हो सकता है लेकिन इफको ने सब्सिडी छिब्बर की सिफारिशों का समर्थन किया है. डॉ अवस्थी ने किसानों को सब्सिडी के प्रत्यक्ष हस्तांतरण के पक्ष में इन स्तंभों में अनगिनत बार वकालत की है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close