इफको

इफको में दिसंबर तक चुनाव

इफको में सहकारी संबंधों के निदेशक डॉ. जीएन सक्सेना सबसे बड़ी सहकारी संस्था में चुनाव इस वर्ष के दिसंबर तक आयोजित किए जाएंगे, गुरुवार को आयोजित 40 वीं वार्षिक आम बैठक में इसकी घोषणा की।

भारतीय सहकारिता से बात करते हुए डॉ. सक्सेना ने कहा कि चुनाव तीन चरणों में आयोजित होगा। सबसे पहले प्रतिनिधियों को सदस्य समितियों के बीच में से चुना जाएगा। निर्वाचित प्रतिनिधी अपने नेता का चुनाव करते है जो कि इफको बोर्ड में निदेशक होते है। निदेशक मतदान द्वारा या सहमति से अध्यक्ष का चुनाव करते है, सक्सेना ने बताया।

इफको की 40वीं वार्षिक आम बैठक में सहकारी महासंघ में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर बल दिया जाना उल्लेखनीय था। प्रतिनिधियों को इफको के प्रबंध निदेशक यूएस अवस्थी संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के पहले
मुद्दे पर चर्चा करने के लिए इसे विशेष एजीएम की बैठक कही जा सकती है।

इसके अलावा सदस्यों की इफको के ओमान संयंत्र का दौरा करने की इच्छा भी शामिल थी। एमडी ने एक समय में 10 सदस्यों के एक बैच को भेजने का आश्वासन दिया था और उनके पासपोर्ट के साथ उनको तैयार रहने को कहा गया था।

प्रतिनिधियों ने स्वास्थ्य बीमा के साथ उन्हें कवर करने का मुद्दा उठाया। इफको-टोकियो के विपणन निदेशक एच शौरी ने सदस्यों को बीमा के विकल्पों के बारे में समझाया और चार सदस्यों के एक परिवार के लिए उन्हें 30,000 रुपये की कवरेज देने का आश्वासन दिया है।

इफको द्वारा 12 साल में प्राप्त उपलब्धि के दौरान एजीएम में 20 प्रतिशत के लाभांश की घोषणा की। प्रतिनिधियों पर भी लगातार पांचवें वर्ष पांच ग्राम के सोने के सिक्के सहित कई उपहारों की बौछार हुई। डॉ. सक्सेना ने इफको द्वारा किसानों की बेटियों की शादी में मदद करने की योजना की भी व्याख्या की।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close