राज्यों से

सहकारी समितियों में धोखाधड़ी पर सरकार सख्त

मुंबई: सहकारी आवास समितियों में निधियों का दुर्विनियोजन या कुप्रबंधन की जांच के लिए राज्य में महाराष्ट्र राज्य सहकारी (एमएससी) अधिनियम,1960 एक नया प्रावधान लागू किया जाएगा। एक लेखा परीक्षक वित्तीय कदाचार का दोषी कार्यालय में पदाधिकारियों के खिलाफ एक आपराधिक मामला रजिस्टर करने के लिए अनुमति देता है।

प्रावधान लेखा परीक्षकों (चार्टर्ड अकाउंटेंट / प्रमाणित लेखा परीक्षक / सरकारी लेखा परीक्षक) यह विशेष रिपोर्ट होने वाले नुकसान से संबंधित सदस्यों को लिए है। जानबूझकर किए गए कुप्रबंधन के लिए लेखा परीक्षकों को भी निर्दिष्ट रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा और रजिस्ट्रार की अनुमति प्राप्त करने के बाद जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एफआईआर को रजिस्टर करना होगा। इस निर्देश का अनुपालन ना कर पाना लेखा परीक्षक को अपराध माना जाएगा।

इस अधिनियम में “स्वैच्छिक गठन, स्वायत्त कामकाज, लोकतांत्रिक, नियंत्रण और पेशेवर प्रबंधन” को सहकारी निकायों में बढ़ावा देने के उद्देश्य से 97वें संवैधानिक संशोधन के साथ प्रस्तावित परिवर्तन के साथ हाल ही में मंजूरी दे दी गई है।

राज्य निर्देशन पर संशोधनों को लागू करने के लिए केंद्र के साथ 15 फ़रवरी से पहले मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने केबिनेट के साथ एक बैठक बुलाई है। वह मंगलवार को सहकारी विभाग में प्रस्तावित संशोधन की जानकारी कैबिनेट को देंगे।

लेखा परीक्षक को सोसायटी के सामान्य बॉडी के द्वारा राज्य अनुमोदित पैनल से नियुक्त किया जाएगा। सोसायटी निवारण पैनल स्थापित करना होगा। जबकि रजिस्ट्रार की शक्तियों को दूर करके लाचार सोसायटी के लिए प्रशासक की नियुक्ति, एक सोसायटी के लिए डिफ़ॉल्ट सदस्यों द्वारा भी रखरखाव के आरोपों से संबंधित मामलों में वसूली की कार्यवाही आरंभ करने के लिए भी अनुमति दी जाएगी।

विशेष सहकारी चुनाव एक अलग चुनाव प्राधिकरण का संचालन करने का अधिकार, आयुक्त के नेतृत्व में (एक सचिव रैंक अभिनय या सेवानिवृत्त अधिकारी राज्यपाल द्वारा नियुक्त), सहकारी समितियों के चुनाव का संचालन करेंगे। विभाग ने कहा है कि मौजूदा निर्वाचित बोर्ड अपने कार्यकाल को पूरा कर सकते हैं, लेकिन कानून और न्यायपालिका विभाग की राय है कि इनको 15 फ़रवरी के बाद भंग करना चाहिए।

सौजन्य-टीएनएन

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close