बैंक

कॉस्मॉस बैंक ने इंटरनेट बैंकिंग शुरू की

भारत का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बहु राज्य सहकारी शेड्युल बैंक कॉस्मॉस बैंक जल्द ही अपनी 107 वीं वर्षगांठ पर इंटरनेट बैंकिंग सेवा (आईबी) का शुभारंभ करेगा।

कॉस्मॉस बैंक देश में पहला ऐसा सहकारी बैंक है जो कि अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग सेवाएँ प्रदान कराएगा।

बैंक के प्रभारी अध्यक्ष कृष्णकुमार गोयल ने यह घोषणा पत्रकार सम्मेलन में की।

जब घोषणा की गई तब बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विक्रांत पोंक्षे, संयुक्त प्रबंध निदेशक सुहास गोखले और कई प्रमुख पदाधिकारी उपस्थित थे।

श्री गोयल ने कहा कि कॉस्मॉस बैंक इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उद्घाटन 18 जनवरी 2013 को रिजर्व बैंक के सीजीएम आरबीआई के कृषि बैंकिंग कॉलेज पुणे के मीणा हेमेन्द्र द्वारा किया जाएगा।

कॉस्मॉस बैंक भारत का पहला सहकारी बैंक है जिसने एनआरआई और एनआरओ ग्राहकों सहित भारत भर में अपने ग्राहकों के लिए इंटरनेट बैंकिंग सेवा शुरू की है, जो कि अब किसी भी बाधाओं के बिना अपने खाते से पैसे अन्य खातों में स्थानांतरित कर सकते हैं।

गोयल ने कहा कि अब इंटरनेट बैंकिंग की मदद के साथ ग्राहक अनेक तरह की सेवाओं का लाभ स्वयं उठा सकते है। उनके लेनदेन का ब्यौरा, कॉस्मॉस बैंक से धन हस्तांतरण, चेक बुक और डिमांड ड्राफ्ट के लिए आवेदन, विभिन्न जमा योजनाओं के बारे में जानकारी, फिक्स और आवर्ती जमा खोलने, टीडीएस जांच का संचालन, चेकों के भुगतान पर रोक, बिल भुगतान और कई उन्नत बैंकिंग सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे।

छह राज्यों में कॉस्मॉस बैंक की सभी शाखाओं में इंटरनेट बैंकिंग की विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए, कॉस्मॉस बैंक ने पुणे में एक विशेष इंटरनेट बैंकिंग प्रकोष्ठ की स्थापना की है। ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग सेवा से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए विशेष टोल फ्री नंबर 1800 233 0234 पर कॉल कर सकते हैं।

कॉस्मॉस बैंक भारत में सबसे तेजी से बढ़ रही सहकारी बैंक है। यह बैंक 6 राज्यों में अनेक विस्तार काउंटर और शाखाएँ है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close