बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने धुले स्थित मर्चेन्ट सहकारी बैंक को फटकार लगाई

भारतीय रिजर्व बैंक ने धुले में स्थित मर्चेन्ट सहकारी बैंक के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किये है।

दिशा-निर्देशों के कई खंड है जिन्हें सख्ती से पालन करने के लिए शहरी सहकारी बैंकों को कहा गया है।

भारतीय रिज़र्व बैंक का कहना है कि बैंक भारतीय रिजर्व बैंक से अनुमति लिए बिना किसी भी ऋण और अग्रिम का नवीनीकरण करने के लिए, किसी भी निवेश, धन के उधार और ताजा जमा की स्वीकृति सहित किसी भी दायित्व को नहीं पूरा कर सकेगा।

बैंक को प्रतिबंधित या किसी भी भुगतान चुकाने के लिए अपनी देनदारियों और दायित्वों के निर्वहन, अन्य किसी भी समझौता या व्यवस्था में हस्तांतरण या अपनी संपत्ति के किसी भी रूप में भारतीय रिजर्व बैंक में अधिसूचित को छोड़कर निपटान करने के लिए 13 दिसंबर, 2012 को दिशा निर्देश जारी किए गए है जिसकी एक प्रति अवलोकन के लिए बैंक परिसर में सदस्यों द्वारा प्रदर्शित की गई है।

विशेष रूप से, किसी राशि से एक हजार रुपए से अधिक की कुल राशि के बाहर हर बैंक के बचत या चालू खाता या किसी भी अन्य जमा खाते में आयोजित संतुलन के ऊपर भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा में निर्धारित शर्तों के अधीन अनुमति दी जा सकती है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा उपरोक्त निर्देश भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंकिंग लाइसेंस रद्द करने के मुद्दे के रूप में नही लेना चाहिए, जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति कहता हैं।

बैंक के निए प्रतिबंध बैंकिंग कारोबार करने के साथ तक अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करने के लिए जारी रहेगा। रिजर्व बैंक इन परिस्थितियों के आधार पर दिशा के संशोधनों पर विचार कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close