बैंक

अभ्यंकर: सहकारिता सफल होगा

भारत में सबसे तेजी से बढ़ रही शहरी बैंक कॉस्मॉस सहकारी बैंक के अध्यक्ष डॉ. एमएल अभ्यंकर ने नववर्ष के अवसर पर संदेश भेजा है, भारतीय रिजर्व बैंक ने डॉ. अभ्यंकर को मालेगाम समिति का सदस्य नियुक्त किया है।

अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता वर्ष का समापन सेमिनारों, समूह चर्चा, और दुनिया भर में विशेष रूप से भारत में कई कार्यक्रम और समारोह होने के बाद अब हम नए वर्ष 2013 में प्रवेश कर रहे हैं।

पिछले 40 वर्षों से शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र में और विशेष रूप से सहकारी आंदोलन में एक कार्यकर्ता के रूप में कार्य कर रहा हूँ, मैं वर्ष 2013 में भारत के पूरे सहकारी आंदोलन को ‘एकीकरण और सुनर होती छवि के वर्ष’ के रूप में आगे देखता हूँ।

सहकारी संस्थाओं के खराब प्रशासन और गलत प्रबंधन की पृष्ठभूमि के कारण उनकी छबि दागी हो रही है, जिसके कारण उनमें लोगों के विश्वास में गिरावट आई है।
लेकिन भारत जैसे देश में बहुत बड़ी आबादी होने से व्यापार और वाणिज्यिक गतिविधियों में काम करने का सहकारिता ही एकमात्र रास्ता है।

प्रो डॉ. गाडगिल ने भी कहा है कि “हालांकि सहकारिता नाकाम रही है, सहकारिता सफल होगी।” मैं प्रो गाडगिल का एक छात्र था, इसलिए हमें श्रमिकों और सभी भारत के सहकारी आंदोलन के साथ जुड़े उन लोगों के लिए सहकारी आंदोलन को एक नई ऊंचाई की दिशा में ले जाने के लिए खुद को फिर से समर्पित करना चाहिए, ताकि लोगों को सहकारी आंदोलन पर भरोसा हो सकें।

डॉ. एम. एल. अभ्यंकर
अध्यक्ष एमेरिटस
कॉस्मॉस कॉपरेटिव बैंक लिमिटेड,पुणे
निदेशक,नेफकब,नई दिल्ली
ई-मेल: [email protected]

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close