एनसीयूआई

एनसीयूआई ने 60 प्रतिशत की वेतन वृद्धि की

क्षेत्रीय परियोजना के कर्मचारियों को भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ ने नए साल की पूर्व संध्या पर उपहार के तौर पर दो गुना से ज्यादा के वेतन वृद्धि देने का फैसला किया है।

भारतीय सहकारिता से बात करते हुए एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी डॉ. दिनेश ने कहा कि एनसीयूआई ने उनमें से प्रत्येक के लिए 60-70 प्रतिशत की वेतन वृद्धि देने का फैसला किया है। इसका मतलब किसी को भी 23,000 रुपये से कम वेतन नही मिलेगा, केवल कुछ मामलों में  28 हजार रुपये  तक जा सकते हैं, उन्होंने कहा।

डॉ. दिनेश ने क्षेत्रीय परियोजनाओं के अधिकारियों के वेतन में वृद्धि के लिए एनसीयूआई की सिफारिश को स्वीकार करने के लिए केन्द्रीय रजिस्ट्रार श्री आर.के. तिवारी को धन्यवाद दिया। “हमने मंत्रालय से विशेष अनुरोध किया था कि या तो आप परियोजनाओं को बंद कर दीजिए या हमें उन्हें यथोचित भुगतान करने की अनुमति दें, डॉ. दिनेश ने भारतीय सहकारिता को बताया।

एनसीयूआई के फील्ड अधिकारियों को अभी तक 7000 से लेकर 8000 रुपये प्रति माह की एक अल्प समेकित राशि का भुगतान किया जाता रहा है। इनमें से कई अधिकारी ऐसे भी हैं जिनके स्थायी रोजगार को 2005 में अनुबंध में परिवर्तित कर दिया गया हैं। मुख्य कार्यकारी दुखी थे जब वह कानूनी उपाय के लिए गए थे, इन अधिकारियों ने कार्रवाई नहीं की थी लेकिन अब वे उन पर सभी प्रकार का दबाव डाल रहे है।

एनसीयूआई ने भी कुछ हद तक उनके वित्तीय संकट को समाप्त करने के लिए उन्हें सितम्बर 2012 तक का बकाया देने का फैसला किया। फील्ड स्टाफ किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं होने की शिकायत कर रहे थे और एनसीयूआई पर आरोप लगा रहे थे कि सरकार की ओर से अनुदान मिल रहा है जिस पर एनसीयूआई जमकर बैठी हुई है।

इन आरोपों को खारिज करते हुए डॉ. दिनेश ने कहा कि हमने भुगतान के मोड में भी सुधार शुरू कर दिया है। वेतन को परियोजना निगरानी समिति के खाते में जमा करने पर अध्यक्ष अपने हिसाब से काम करता है। इसलिए अब हम सीधे वेतन कर्मचारी के खाते में क्रेडिट करेंगे।

एनसीयूआई को अध्यक्ष की मनमानी के कारण कर्मचारियों को कम भुगतान होने की कई शिकायतें मिलीं है। 45 क्षेत्रीय परियोजनाओं में करीब दो हजार सात सौ पचास  से अधिक लोग काम कर रहे हैं।

लेकिन एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने क्षेत्रीय परियोजनाओं में से कुछ के खराब प्रदर्शन पर कहा है कि बढ़े हुए वेतन से बेहतर प्रदर्शन की अपेक्षा की जानी चाहिए।

 

­­­

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close