इफको

श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान” से विभूषित होंगे श्री शेखर जोशी

इफको द्वारा स्थापित “श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान” हिन्दी के सशक्त रचनाकार श्री शेखर जोशी को प्रदान किया जाएगा। इसका निर्णय प्रख्यात कथाकार श्री राजेन्द्र यादव की अध्यक्षता में गठित एक निर्णायक मंडल द्वारा किया गया। निर्णायक मंडल ने श्री शेखर जोशी को उनकी साहित्य साधना एवं उनके सम्पूर्ण साहित्यिक योगदान को देखते हुए यह सम्मान देने
का निर्णय किया। इस सम्मान में प्रशस्ति पत्र एवं ₨ 5,51,000/- की राशि प्रदान की जाएगी । यह सम्मान उन्हें, 28 अक्तूबर, 2012 को लखनऊ में आयोजित एक भव्य समारोह में प्रदान किया जाएगा । श्री राजेन्द्र यादव के अलावा निर्णायक मंडल में प्रमुख साहित्यकार डॉ0 शिव कुमार मिश्र, श्री मुरली मनोहर प्रसाद सिंह एवं डॉ0 दिनेश कुमार शुक्ल सदस्य थे।

‘दाज्जयू’ व ‘कोसी का घटवार’ जैसी सशक्त कहानियां के रचनाकार श्री शेखर जोशी की कहानियां प्रमुखत: गांव से शहरों में आए कारखाना मजदूरों के साथ होने वाले अमानवीय व्यवहार का सजीव रेखाचित्र प्रस्तुत करती हैं । उनकी कहानियां उत्पीड़नकारी परिस्थितियों में काम कर रहे मजदूरों के यथार्थ को चित्रित करती हैं साथ ही मजदूरों के भौतिक और मनौवैज्ञानिक दशा को भी दर्शाती हैं । श्री जोशी ने अभी तक करीब 65 कहानियां लिखी हैं और उनकी अधिकांश कहानियों ने जन-संवेदना के कारण पाठकों के मन में स्थाई जगह बनाई है।

गत वर्ष यह सम्मान वयोवृद्ध वरिष्ठ कथाकार स्वर्गीय विद्यासागर नौटियाल को प्रदान किया गया था। किसानों की संस्था होने के नाते इफको लोकोपयोगी एवं किसानोपयोगी सद्-साहित्य को प्रोत्साहित करने के लिए अनेकानेक उपाय करती रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close