डेयरी

अमूल दूध हुआ महंगा

अमूल दूध दिल्ली सहित सभी महानगरों में महंगा हो गया है, जीसीएमएमएफ ने अमूल में 1 रुपए से 2 रुपए तक की विभिन्न श्रेणियों मे वृद्धि की है।

अमूल गोल्ड अब 38 रुपये के स्थान पर प्रति लीटर 40 रुपये में मिलेगा और अमूल ताजा प्रति लीटर 29 रुपये के बदले 30 रुपए में मिलेगा। गुजरात में अमूल दूध की कीमत मे पिछले सप्ताह ही वृद्धि की गई थी,उल्लेखनीय है कि गुजरात अमूल का मुख्यालय है।

भारतीय सहकारिता डॉट कॉम से बात करते हुए जीसीएमएमएफ के अधिकारियों ने कहा कि हम वास्तव में सहकारी सदस्यों और आम उपभोक्ताओं के हित में काम करते  हैं, लेकिन कीमत में वृद्धि के अलावा हमारे पास कोई चारा नहीं था।

अमूल एक सहकारी संस्था है जिसके लिए उसके सदस्यों (किसानों) के हित ही सर्वोपरि है।

पिछले छह साल में 2006 से ही जीसीएमएमएफ के अमूल की कीमत प्रति लीटर छह गुना बढ़ गई है। इसमें कोई शक नहीं है, कि पशु फ़ीड और अन्य चीजों की कीमतों में वृद्धि हुई है जिससे किसानों के लिए लाभ कमाने का काम मुश्किल हो गया  है।

यह एक सहकारी समाज के रुप में चल रही है और इसका उद्देश्य केवल समाज की प्रगति करना है। सहकारी और कॉर्पोरेट व्यापार मॉडल के बीच बड़ा अंतर होता है।

छोटे सहकारी समितियाँ भी जल्द ही अमूल के व्यापार मॉडल की नकल करेगी। उनमें से कई छोटे पैमाने पर काम करते हैं और इस तरह उनकी कई समस्याएँ है। अमूल की भूमिका अग्रणी होने के नाते अधिक महत्व रखती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close