राज्यों से

क्या सहकारी निकाय एनआरएचएम की लूट में भागीदार है?

दो मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (CMOS)की हत्या और जेल में एक डिप्टी सीएमओ की रहस्यमय मौत के बाद,  केंद्रीय दल ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की हाल ही में एक समीक्षा की.  इसमें जिन एजेंसियों का नाम लिया गया है, उसमें उत्तर प्रदेश प्रसंस्करण और निर्माण सहकारी संघ (PACCFED) भी है.

राज्य परिवार कल्याण विभाग ने एनआरएचएम के तहत सिविल निर्माण के लिए PACCFED को 563.48 करोड़ रु. का थोक अनुबंध दिया.

यह एक सहकारी संस्था है. तकनीकी तौर पर, यह स्वायत्त है.  दरअसल, इसे सरकार के सहकारिता विभाग द्वारा नियंत्रित किया जाता है.  जब इसे 2009-10 तथा 2010-11 में यह अप्रत्याशित आदेश मिला, परिवार कल्याण मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा सहकारिता मंत्री भी थे. कुशवाहा ने बाद में लखनऊ के सीएमओ के कार्यालय में एनआरएचएम धन से जुड़े घोटाले के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया.

इस बीच, बुधवार को भाजपा ने उत्तर प्रदेश में जनता राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के लिए आवंटित धन की “लूट” से गरीब और कमजोर वर्गों के जीवन के साथ खेलने का मायावती सरकार पर आरोप लगाया और उच्च न्यायालय की निगरानी में मामले की सीबीआई जांच की मांग की.

भाजपा पार्टी उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी और सचिव किरीट सोमैया के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने सीएजी से मुलाकात की और मांग की है कि एनआरएचएम के लिए आवंटित धन की लेखा परीक्षा यह देखने के लिए हो कि कैसे पैसा खर्च किया गया था.

उन्होंने कहा कि एनआरएचएम में लूट की रकम लगभग 3700 करोड़ रुपये की है.

उन्होंने मामलों गरीब राज्य के इस मामले के लिए केंद्र सरकार को समान रूप से दोषी करार क्योंकि केन्द्र सरकार भी  राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन जैसे कार्यक्रमों की निगरानी के लिए बराबर की जिम्मेदार है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close