सहकारी शिकायत बोर्ड

फिरिक दांडी को-ऑप सोसाइटी: किसानों को किस तरह ठगा जा रहा है

भारतीय सहकारिता को एक शिकायत पत्र प्राप्त हुआ है जिसमें कहा गया है कि निर्वाचित निदेशकों में से एक ने को-ऑप सोसायटी के सचिव के साथ मिलकर किसानों से खाली चेक पर हस्ताक्षर कराया। सोसाइटी ओडिशा में डीसीसीबीकटक के साथ काम करती है। हम शिकायतकर्ता के नाम का उल्लेख नहीं कर रहे हैं। हम संबंधित अधिकारियों से मामले को देखने का आग्रह करते हैं। “भारतीयसहकारिता” के पास सभी आवश्यक विवरण हैं,  संपादक।

हम पत्र को बिना बदले पीड़ित यहाँ प्रस्तुत कर रहे हैं। हालाँकि उनका व्यक्तिगत विवरण नहीं दिया जा रहा  है।

“श्रीमान,

बहुत गहरे अफसोस के साथ मैं आपको फिरिक दंडी सहकारी समिति” के बारे में सूचित करता हूँजो कटक केंद्रीय सहकारी बैंकशाखा राजनगरकेंद्रपाड़ा जिले से ऋण मंजूरी के लिए किसानों के दस्तावेज एकत्र करता है।

गरीब किसानों को पासबुक और चेक बुक जारी किए जाते हैंलेकिन उन्हें “फिरिक दांडी सहकारी समिति” के पास रखा जाता है और किसानों से खाली चेक पर हस्ताक्षर करवाया जाता है। किसानों को पासबुक और चेक बुक नहीं दी जाती है।

ऐसा प्रतीत होता है कि फिरिक दांडी सहकारी समिति के एक निदेशक अरुण कुमार पात्रा और सचिव रघुनाथ प्रधान जालसाजी कर रहे हैं। हम किसानों को डर है कि किसानों को आवंटित धन उनके द्वारा किसानों के हस्ताक्षरित खाली चेक के माध्यम से निकाल लिया जाता है।

महोदययह अन्याय काफी समय से चल रहा है। किसानों द्वारा की गई पूछताछ पर, निदेशक और सचिव सभी प्रकार के बहाने बनाते हैं और किसानों को एक भी पैसा देने से इनकार करते हैं।

आपके विचार के लिए मेरे मामले का विस्तृत विवरण संलग्न है।

जब निदेशक और सचिव ने खाली चेक पर मेरा हस्ताक्षर लिया, मैंने चेक की फोटो कॉपी ले ली थी।

आपसे अनुरोध है कि कृपया “फिरिक दांडी सहकारी समिति” की इस भ्रष्ट प्रथा को रोकें और गरीब किसानों को न्याय दिलवाएँ। आपसे अनुरोध है कि इस तौर-तरीके की जांच करने के लिए एक टीम भेजें।

आपका धन्यवाद

भवदीय

पीड़ित”

Tags
Show More
Back to top button
Close