विविध

एनएफसीडी ने रणनीतिक गठबंधन के लिए एनएसईएल के साथ बातचीत की

एनएफसीडी और एनएसईएल के बीच लंबे इंतजार के बाद रणनीतिक गठबंधन की दिशा में वार्ता का पहला दौर 12 अप्रैल 2013 को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। अपर प्रबंध निदेशक एनएफसीडी, श्री कमल गोविल और एनएसईएल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री अंजनी सिन्हा ने दो संगठनों के बीच गठजोड़ के विभिन्न सामरिक संभावनाओं पर चर्चा की।

उन्होंने भंडारण के क्षेत्र, साइलोज़, कोल्ड स्टोरेज में सहयोग और कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के क्षेत्र में अन्य कृषि आधारित बुनियादी परियोजनाओं की संभावनाओं पर चर्चा की।

राष्ट्रीय सहकारी निर्माण एवं विकास संघ इंडिया लिमिटेड (एनएफसीडी) को मल्टी स्टेट सोसायटी अधिनियम 2002 के तहत शीर्ष संगठन में शामिल किया गया है कृषि और सहकारिता विभाग, भारत सरकार ने सहकारी समिति को व्यवस्थित करने और विकसित करने, विकास, खनन, उत्खनन और भी बहुत कुछ में मदद करता है।

नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड (एनएसईएल) कई तरह की वस्तुओं के लिए राष्ट्रीय स्तर के संस्थागत, इलेक्ट्रॉनिक, पारदर्शी स्पॉट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है।

यह एक व्यवस्थित बाजार है, जिसमें मध्यस्थता के साथ लागत कम करके वस्तुओं के बाजार को बदलने और विपणन दक्षता में सुधार करने के लिए सेट अप स्थापित किया जाता है।

इसकी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी विभिन्न वस्तुओं के जोखिम मुक्त और परेशानी मुक्त खरीद और बिक्री की सुविधा प्रदान करेगी।

एनएसईएल किसानों के लिए अनुकूलित समाधान, व्यापार, प्रोसेसर, निर्यातकों, आयातकों, मुनाफा, निवेशक और वस्तुओं के की खरीद, भंडारण, विपणन, गोदाम वित्तपोषण से संबंधित अन्य हितकारी सुविधाएँ प्रदान करता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close