विश्व

खुला निमंत्रण: वेलिंगटन में सहकारी शिक्षा सेमिनार

रैमसे मार्गोलिस न्यूजीलैंड सहकारिता एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक है, उन्होने मुझे और मेरे माध्यम से भारत के कॉपरेटर्स को पत्र लिखा है। हमें यकीन है कि यह सीखने और सहकारी मूल्यों को साझा करने का एक अच्छा अवसर है। पत्र के कुछ अंशः

अजय नमस्ते,

प्रत्येक वर्ष, न्यूजीलैंड सहकारिता एसोसिएशन वेलिंगटन में निर्देशकों और सहकारिता से जुड़े अधिकारियों के साथ मिलकर शिक्षा सेमिनार आयोजित करता है। पिछले साल न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और थाईलैंड से पचास लोग दो दिनों के लिए शामिल हुए थे, यह एक जबरदस्त सफलता थी।

इस वर्ष यह सेमिनार 12 और 13 सितंबर को बुधवार और गुरुवार को आयोजित होगा। भारत से आप या अपने सहयोगियों में से किसी से भी जिसकी रुचि इस सेमिनार में हो भाग लेने के लिए कह सकते हैं? यह एक शैक्षिक अनुभव के रूप में सफल सेमिनार होगा और सहकारी नेटवर्किंग इवेंट के रूप में यह सेमिनार बेमिसाल होगा। मुझे कोई संदेह नहीं है कि भारतीय कॉपरेटर्स उपयोगी और सार्थक संपर्क बनाएँगे।

विषयवस्तु है “सहकारिता ही क्यों?” और इस बात पर विचार होगा कि सफल सदस्य व्यवसाय कैसे चलाया जा सकता है। पहली बार हमारे साथ एक मुख्य वक्ता वाशिंगटन डीसी से पॉल हेज़न होंगे।

पॉल हाल तक सीईओ और राष्ट्रीय सहकारी बिजनेस एसोसिएशन के अध्यक्ष थे और मुझे कोई संदेह नहीं है कि वह अपने संगठन के साथ 25 वर्षों से जुड़े होने के कारण अपने अनुभव से उस संगठन के साथ-साथ अमेरिकी सहकारी समितियों की सफलता पर भी प्रकाश डालेंगे। (संयोग से संयुक्त राज्य अमेरिका में 29,000 सहकारी समितियाँ है और 100 सबसे बड़ी समितियों का 2010 में राजस्व 194 अरब अमेरिकी डॉलर था) हम वास्तव में काफी भाग्यशाली है जो पॉल को न्यूजीलैंड लाने में सक्षम रहे और मुझे पूरा भरोसा है कि आपकी उपस्थिति भी सुनिश्चित है।

इस इवेंट के लिए एक वेब पेज Http://nz.coop/education-seminar-why-a-co-op/ है। संभव है कि सप्ताह के अंत तक वेब पेज के होम पृष्ठ से सेमिनार के लिए ऑनलाइन रजिस्टर किया जा सकेगा।

सीमित जगह के कारण हम इस साल चालीस लोगो तक ही सीमित कर रहे हैं और हमें विश्वास है कि इस इवेंट में पर्याप्त संख्या में लोग शिरकत करेंगे, इसलिए आप भी जल्दी तय करें।

यदि आपका कोई प्रश्न हैं, तो बिना किसी संकोच के संपर्क कर सकते है।

आपका
रैमसे मार्गोलिस
कार्यकारी निदेशक

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close