ताजा खबरेंविशेष

कोई वित्तीय संकट नहीं, गुजरात का खेती बैंक खुद को बदलने में अग्रसर

देशभर में कई कृषि एवं भूमि विकास बैंक (एआरडीबी) वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं, लेकिन गुजरात स्थित खेती बैंक समय के साथ-साथ अपने आपको बदल रहा है।

वैसे तो कहा जाता है कि खेती बैंक किसानों की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने वाला बैंक होता है, लेकिन यह एक बड़े कॉरपोरेट ऑफिस की तर्ज पर काम कर रहा है। बैंक का मुख्य कार्यालय अहमदाबाद में स्थित है और सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।

अपने अहमदाबाद दौरे के दौरान, भारतीयसहकारिता संवाददाता ने बैंक के विशाल मुख्यालय को दौरा किया। इस मौके पर बैंक के अध्यक्ष डॉलरभाई कोटेचा ने नव-पुनर्निर्मित कार्यालय का दौरा कराया।

कोटेचा ने कहा, “जैसे ही मैंने बैंक के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला, हमारी सबसे पहली प्राथमिकता सकारात्मक माहौल बनाने के लिए कार्यालय का नवीनीकरण करना था और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।”

“हमने बैंक के मुख्य कार्यालय के नवीनीकरण पर लगभग 2 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। कार्यालय के दरवाजे पूर्णतः स्वचालित हैं। ऑफिस में एक मंदिर बना हुआ है। बैंक परिसर में स्वर्गीय उदयभानसिंहजी की प्रतिमा एवं राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया गया है। नए स्टाफ रूम में लंच रूम बनाया गया है”, उन्होंने कहा।

“इस बीच, बोर्ड रूम का निर्माण कार्य चल रहा है और कुछ महीनों में पूरा हो जाएगा। प्रधान कार्यालय में नवीकरण कार्य पूरा होने के बाद, हम बैंक के जिला कार्यालयों का नवीनीकरण करेंगे और इसके लिए हमारे पास पर्याप्त फंड है”, कोटेचा ने कहा।

उल्लेखनीय है कि गुजरात का खेती बैंक विकास पथ पर है और 31 मार्च 2023 को 106 करोड़ रुपये का सकल लाभ और 51.19 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ 51.19 कमाया।

बैंक के 17 जिला कार्यालय और तालुका स्तर पर 176 शाखाएँ हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close