ताजा खबरेंविशेष

इफको किसान सम्मेलन में शाह; योजनाओं का लाभ उठाने का किया आह्वान

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज राजस्थान की गंगापुर सिटी में सहकार किसान सम्मेलन को संबोधित किया। इस अवसर पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और इफ्को के अध्यक्ष दिलीप संघानी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इस मौके पर अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा, “देश में पैक्स को मजबूत करने के लिए मोदी जी 20 से अधिक योजनाएं लेकर आए हैं। उन्होंने कहा कि आज इफ्को 35000 से ज्यादा सहकारी सोसाइटियों के माध्यम से देश में सहकारिता को मज़बूत बनाने का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने तय किया है कि देश में दो लाख नए पैक्स बनाकर हर पंचायत में पैक्स को पहुंचाया जाएगा।

शाह ने कहा कि किसानों को अच्छा बीज मिले, वे अपनी उपज का निर्यात कर सकें और प्राकृतिक खेती करने वाले किसान आगे बढ़ सकें, इसके लिए मोदी जी ने तीन नई कोऑपरेटिव सोसाइटियों की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने देशभर के किसानों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से 6000 रूपए भेजकर एक किसान मित्र का काम किया है।

केन्द्रीय सहकारिता मंत्री ने कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने देशभर के किसानों के हित के लिए कई योजनाएं चलाई हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी जी देश के हर किसान को 6000 रूपए दे रहे हैं। इसके अलावा कई सारे कृषि ऋण और फसल बीमा के काम भी किए हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के समय कृषि का बजट 22000 करोड़ रूपए  था, जिसे मोदी जी ने 6 गुना बढ़ाकर 125000 करोड़ रूपए कर दिया है।

उन्होंने कहा कि पहले किसानों को 7 लाख करोड़ रूपए का ऋण दिया गया था, जिसे बढ़ाकर  मोदी जी ने 20 लाख करोड़ रूपए तक पहुंचा दिया है।

शाह ने कहा कि देश में खाद्यान्न उत्पादन 265 मिलियन टन था, जो अब बढ़कर 323 मिलियन टन तक पहुंच गया है। गेहूं की खरीदी 251 लाख मीट्रिक टन थी, जिसे मोदी जी ने बढ़ाकर 433 लाख मीट्रिक टन कर दिया है। इसके साथ ही, गेहूं की एमएसपी 1400 रुपए से बढ़ाकर 2100 रूपए करने का काम नरेन्द्र मोदी सरकार ने किया है। सरसों की एमएसपी 3050 रुपए थी, इसे बढ़ाकर 5400 रुपए करने का काम मोदी सरकार ने किया है।

अपने संबोधन में शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के किसानों की दशकों पुरानी मांग को पूरा करते हुए देश में अलग सहकारिता मंत्रालय का गठन किया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी जी देश में कई अभूतपूर्व काम कर रहे हैं, जैसे, अलग सहकारिता मंत्रालय का गठन और हाल ही में हमारा चंद्रयान चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरा है।

उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 मिशन की सफलता से पूरे देश में नई ऊर्जा और विश्वास का संचार हुआ है क्योंकि दुनिया का कोई देश आज तक वहां नहीं पहुंच सका था। श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के स्पेस मिशन को नई गति और ऊर्जा दी, जिससे आज भारत, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन गया है और ये पूरे देश के लिए गौरव का विषय है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close