ताजा खबरें

अमित शाह करेंगे इफको नैनो डीएपी संयंत्र का भूमिपूजन

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह कल (शनिवार) गुजरात के कांडला में इफको नैनो डीएपी संयंत्र का भूमिपूजन व शिलान्यास करेंगे।

सोशल मीडिया के माध्यम से खबर साझा करते हुए, इफको के एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी ने ट्वीट किया, “बहुत हर्ष की बात है की कल 12 अगस्त, 2023 को माननीय श्री अमित शाह जी, केन्द्रीय ग्रह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री इफको नैनो डी ए पी संयंत्र, कांडला, गुजरात का भूमिपूजन व शिलान्यास करेंगे। इफको की ओर से माननीय मंत्री जी का हार्दिक आभार एवं अभिनंदन। यह संयंत्र देश के किसानों के लिये कृषि में एक नई क्रांति लायेगा।”

पाठकों को याद होगा कि इस साल केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने इफको नैनो डीएपी (लिक्विड) को देश के किसानों को समर्पित किया था।

नैनो डीएपी (लिक्विड) में 8 प्रतिशत नाइट्रोजन और 16% फास्‍फोरस होता है। इसके उपयोग से दानेदार यूरिया में लगभग 14% की कमी आएगी और डीएपी में शुरू में 6% बाद में 20% की कमी आएगी जिससे देश के फॉरेन रिजर्व में बहुत बड़ा फायदा होगा, साथ ही पौधों के पोषण में सुधार होगा और भूमि में पोषक तत्वों की आपूर्ति शत-प्रतिशत हो जाएगी।

ऐसा बताया जा रहा है कि इससे किसानों के खर्च में भी बहुत कमी आएगी और गेहूं में 6% तथा आलू व गन्ना उत्पादन में 20% कम खर्च होगा। इससे जमीन तो अच्छी होगी साथ ही उत्पाद भी खाने वाले की हेल्‍थ की दृष्टि से बहुत अच्छा उत्पन्न होगा।

भारतीय सहकारिता से बातचीत में इफको के एक अधिकारी ने कहा, “नैनो तरल डीएपी की 500 मिली. की एक बोतल का फसल पर असर 45 किलो दानेदार यूरिया की बोरी के बराबर है। लिक्विड होने के कारण डीएपी से भूमि बहुत कम मात्रा में केमिकल युक्त होगी।”

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close