ताजा खबरें

इफको एमडी की पहल से आईसीए की अगली आम सभा भारत में

इंटरनेशनल कोऑपरेटिव एलायंस (आईसीए) ने 128 साल के अपने इतिहास में पहली बार सर्वसम्मति से नई दिल्ली में जून 2024 में अगली आईसीए ग्लोबल बोर्ड की बैठक और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया है।

ब्रुसेल्स में आयोजित आईसीए के निदेशक मंडल की बैठक के दौरान इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. यू एस अवस्थी ने भारत में प्रतिष्ठित बैठक की मेजबानी का प्रस्ताव रखा और आईसीए के निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी ने कहा, “भारत में आईसीए महासभा और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करना इफको और भारत में सहकारी व्यवसायों के लिए गर्व का क्षण है।”

“यह भारतीय सहकारी क्षेत्र में हम सभी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इससे सहकारी क्षेत्र में नए अवसर मिलेंगे, जहां भारतीय सहकारी समितियां वैश्विक व्यवसायों में शामिल हो सकेंगी। इफको हमेशा देश भर के किसानों के विकास और देश के सुदूर इलाकों तक भारतीय सहकारी आंदोलन को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। इफको ने पिछले कई वर्षों से अंतरराष्ट्रीय सहकारी क्षेत्र में भारत का गौरव बढ़ाया है”, उन्होंने कहा।

इफको की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, “वैश्विक सहकारी आंदोलन पर इफको की छाप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “सहकार से समृद्धि” के ध्येय और अमित शाह प्रथम सहकारिता मंत्री, भारत सरकार के कुशल नेतृत्व की प्रेरणा का परिणाम है। इफको का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाना देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एक और बड़ा कदम है।

इस अंतरराष्ट्रीय सहकारिता कार्यक्रम का उद्देश्य पूरे विश्व से आईसीए सदस्य सहकारी संगठन के नेताओं के अनुभवों को इकट्ठा करना और आदान-प्रदान करना है, वहीं  नये संघों पर चर्चा करना और महत्वपूर्ण संस्थागत निर्णय लेना है। संगठनों के लोकतंत्र और एकजुटता का प्रदर्शन करने वाली आईसीए महासभा सहकारी संगठनों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।

1895 में स्थापित, यह सबसे पुराने गैर-सरकारी संगठन होने के साथ ही 1 अरब सहकारी सदस्य प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों की संख्या के आधार पर दुनिया के सबसे बड़े संगठनों में से एक है।

यह सहकारी समितियों का प्रतिनिधित्व करने वाली शीर्ष संस्था है, जिनकी संख्या दुनिया भर में लगभग 3 मिलियन होने का अनुमान है। यह संगठन सहकारी समितियों के लिए और उनके बारे में ज्ञान, विशेषज्ञता और समन्वित कार्रवाई के लिए एक वैश्विक आवाज और मंच प्रदान करती है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close