ताजा खबरें

कर्नाटक में पाटिल और राजन्ना समेत कई सहकारी नेता बने मंत्री

कर्नाटक में करीब आधा दर्जन सहकारी नेताओं ने गत शनिवार को मंत्री के तौर पर शपथ ली। इनमें से कुछ प्रमुख चेहरों में वरिष्ठ सहकारी नेता एच के पाटिल और के एन राजन्ना का नाम शामिल हैं।

नेफकॉब के चेयरमैन एमेरिटस और कर्नाटक राज्य शहरी सहकारी बैंक महासंघ के अध्यक्ष एच के पाटिल ने कानून, संसदीय मामले और पर्यटन विभाग मंत्री के रूप में शपथ ली। दिलचस्प बात यह है कि पाटिल के नाम पर कांग्रेस हाईकमान ने मोहर लगाई थी।

एक अन्य वरिष्ठ सहकारी नेता के एन राजन्ना ने राज्य के सहकारिता मंत्री के तौर पर शपथ ली। राजन्ना कर्नाटक राज्य सहकारी एपेक्स बैंक के पूर्व अध्यक्ष हैं। वह तुमकुर डीसीसीबी के अध्यक्ष हैं। उन्होंने नेफेड और कोऑपरेटिव बैंक ऑफ इंडिया के निदेशक के रूप में भी काम किया। उनके बेटे राजेंद्र राजन्ना कृभको के बोर्ड में हैं।

इसके अलावा, बीदर सहकारी समिति के पूर्व अध्यक्ष करखाने ईश्वर खांद्रे ने वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्री के रूप में शपथ ली। विजयपुर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष शिवानंद एस पाटिल ने कपड़ा, गन्ना विकास और चीनी, कृषि विपणन मंत्री के रूप में शपथ ली।

सुश्री लक्ष्मी आर हेब्बलकर और डी सुधाकर भी सहकारी पृष्ठभूमि से आते हैं और उन्होंने भी शनिवार को मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली। सुश्री हेब्बलकर को महिला एवं बाल विकास, विकलांग और वरिष्ठ नागरिक अधिकारिता का प्रभार दिया गया, जबकि सुधाकर को बुनियादी ढांचे के विकास, योजना और सांख्यिकी मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

शनिवार को राजभवन में 24 विधायकों ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अधिकांश प्रमुख मंत्रालयों को अपने पास रखा, जबकि डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार को सिंचाई विभाग के साथ बेंगलुरु शहर विकास मंत्रालय मिला है।

पाठकों को याद होगा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कई सहकारी नेताओं ने जीत हासिल की थी। इनमें नेफकॉब के एच के पाटिल, कर्नाटक राज्य सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष के एन राजन्ना, राष्ट्रीय सहकारी आवास महासंघ के निदेशक एस टी सोमशेखर, श्री बीरेश्वर सहकारी क्रेडिट सोसाइटी के निदेशक शशिकला ए. जोले, कर्नाटक सहकारी दुग्ध महासंघ (नंदिनी) के अध्यक्ष बालचंद्र जारकीहोली समेत अन्य शामिल हैं। .

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close