ताजा खबरें

शाह ने बेंगलुरु में ‘सहकार समृद्धि सौध’ का किया शिलान्यास

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बेंगलुरू, कर्नाटक में  ‘सहकार समृद्धि सौध’ का शिलान्यास किया और कर्नाटक सरकार के सहकारिता विभाग के लगभग 1400 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस. बोम्मई, पूर्व मुख्यमंत्री  बी.एस. येदियुरप्पा और कर्नाटक के सहकारिता मंत्री एस.टी. सोमशेखर सहित कई गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि सहकार समृद्धि सौध, कृषि व्यापार के लिए 67 एकड़ का बाजार यार्ड, बिनीपेट एपीएमसी में 11 करोड़ रुपये की लागत से फूल उत्पादकों के लिए बाजार, यशवंतपुरा एपीएमसी में 8 करोड़ रुपये की लागत से मल्टी-लेवल कार पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक दुग्ध संघ के तहत आज कई भवनों का भी उद्घाटन किया गया है।

430 करोड़ रुपये की लागत से 100 मेगावाट का ग्रुप कैप्टिव सोलर पावर प्लांट, चिकबलापुर और पेरिपटना में क्रमश: 140 करोड़ रुपये और 50 करोड़ रुपये की लागत से पशु चारे का संयंत्र, 95 करोड़ रुपये की लागत से पैकेजिंग संयंत्र और बेलगाम में छात्रों के लिए छात्रावास का निर्माण किया जा रहा है।

‘सहकार से समृद्धि’ के मंत्र को साकार करने के लिए स्वतंत्रता के 75 साल बाद पहली बार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सहकारिता मंत्रालय का गठन किया, जिसके जरिए देश भर के किसानों, पशुपालकों और महिलाओं के कल्याण का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि सहकारिता मंत्रालय के तहत सभी प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पीएसीएस) को कंप्यूटर से जोड़ कर बहुउद्देशीय बनाया गया है। पीएसीएस को सार्वजनिक सेवा केंद्र (सीएससी) बनाया जा रहा है और अब पीएसीएस गैस वितरण एजेंसी, जल वितरण और पेट्रोल पंप संचालन जैसी सेवाएं देने में सक्षम होंगी।

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सभी सहकारी संस्थाओं के लिए जीईएम पोर्टल भी खोला गया है। इसके साथ ही सहकारी समितियों को टैक्स में भारी लाभ भी प्रदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बीज, ऑर्गेनिक उत्पादों और निर्यात के लिए बहु-राज्य सहकारी समितियों का गठन किया गया है।  इसके साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सहकारिता के क्षेत्र में कई पहल की हैं और कर्नाटक सरकार इसे आगे बढ़ा रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close