ताजा खबरें

नाबार्ड के सहयोग से वैमनीकॉम में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

सहकारी समितियों में शासन, नेतृत्व और प्रबंधन पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन वैमनीकॉम, पुणे में किया गया है।

इस सम्मेलन का उद्घाटन आरबीआई निदेशक सतीश मराठे में मुख्य अतिथि के रूप में किया। इस मौके पर गोवर्धन सिंह रावत, सीजीएम, नाबार्ड, डॉ. हेमा यादव, निदेशक, वैमनीकॉम, वी. सुधीर, रजिस्ट्रार, वैमनीकॉम, डॉ. प्रशांत कदम, संयोजक, प्रोफेसर, एचओसी सीईडी, वैमनीकॉम समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

अपने संबोधन में सतिश मराठे ने अतीत, वर्तमान और भविष्य में सहकारी समितियों के शासन के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि सहकारिता महामारी से लेकर खाद्य सुरक्षा, आय और बड़े पैमाने पर और आने वाली पीढ़ियों के लिए रोजगार के अवसरों तक आने वाली सामाजिक आर्थिक चुनौतियों से निपटने में सबसे आगे होगी।

वैमनीकॉम की निदेशक डॉ. हेमा यादव ने सामाजिक आर्थिक इकाई, हितधारकों के एकीकरण और सहकारी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में उनकी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करते हुए मुख्य भाषण दिया। उन्होंने सहकारी पारिस्थितिकी तंत्र को अधिक लचीला और व्यवहार्य बनाने में युवाओं की भागीदारी के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया।

उन्होंने आगे कहा कि सहकारी समितियों में हितधारकों को एक दूरदर्शी और बाजार दृष्टिकोण मूल्य श्रृंखला बनाने और एक स्वायत्त ब्रांड मूल्य इकाई बनाने के लिए एक साथ आना चाहिए।

गोवर्धन सिंह रावत, सीजीएम, नाबार्ड सम्मेलन के सम्मानित अतिथि थे और उन्होंने कहा कि सीमांत और छोटे किसानों को ऋण प्रवाह में सहकारिता बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

उन्होंने आगे कहा कि, पैक्स सामाजिक आर्थिक योजनाओं को लागू करने और सहकारी पारिस्थितिकी तंत्र में हितधारकों के विकास को आगे बढ़ाने के लिए एक रोल मॉडल के रूप में कार्य करेगा।

सम्मेलन का उद्देश्य नवीन तकनीकों, आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय स्थिरता और सतत विकास से प्रभाव आकर्षित करके सहकारी क्षेत्र के शासन और प्रबंधन में नए दृष्टिकोणों पर अंतर्दृष्टि के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध शोधकर्ताओं को एक साथ लाना है।

सहकारी समितियों में मानव संसाधन प्रबंधन पर काम करने और उस क्षमता का एहसास करने की आवश्यकता है जिसे समाज की बेहतरी के लिए तलाशा जा सकता है। उचित व्यवसाय योजना और संसाधन उपयोग योजना पैक्स को अधिक जीवंत और कुशल बना सकती है जो सहकारी पारिस्थितिकी तंत्र में एसपीवी स्पेशल पर्पज व्हीकल के रूप में कार्य कर सकती है।

अंत में वैमनीकॉम के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. महेश कदम ने सहकारी पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न डोमेन से आए मेहमानों, प्रतिनिधियों, विशेषज्ञता और प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close