ताजा खबरेंविशेष

कैंपको की गोल्डन जुबली में शाह; देश का पहला एग्रो मॉल किया लॉन्च

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह कर्नाटक के पुत्तुर में कैंपको के स्वर्ण जयंती समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि कैंपको ने 50 साल पूरे कर लिए हैं और किसी भी सहकारी समिति के 50 साल पूरे होना यह प्रमाणित करता है कि उस संस्था ने किसानों और अपने सदस्यों की सेवा पूरी क्षमता से की है।

उन्होंने कहा कि 1973 में दूरदर्शी किसान नेता श्री वाराणसी सुब्रैया भट द्वारा स्थापित ये कोऑपरेटिव आज फलफूल कर एक विशाल वटवृक्ष बन गया है। उन्होंने कहा कि स्थापना के समय इसके 3,000 सदस्य थे और आज 1,38,000 सदस्यों के साथ एक विशाल कोऑपरेटिव बनकर हमारे सामने है जिसका सालाना टर्नओवर 3,000 करोड़ रूपए है।

शाह ने कहा कि आज कैंपको के एग्री मॉल का शिलान्यास हुआ है और 1,50,000 वर्ग फुट के इस एग्री मॉल में कृषि के सारे साधन, मशीनरी, कीटनाशक, उर्वरक, फर्टिलाइज़र, बीज और स्टोरेज जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं और पूरे भारत में ये पहला ऐसा एग्री मॉल है जो कोऑपरेटिव के आधार पर चलेगा।

केंद्रीय सहकारिता मंत्री ने कहा कि कैंपको एक ऐसी सहकारी संस्था है जिसने विंडमिल यूनिट और 500 मेगावॉट के सोलर पैनल बनाए हैं और 107 शाखाओं, 2000 कर्मचारियों और 2700 करोड रुपए के टर्नओवर के साथ कैंपको में लोगों के विश्वास के बारे में पता चलता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस वर्ष के बजट में सहकारिता के लिए हर पंचायत में मल्टीडाइमेंशनल पैक्स  बनाने का निर्णय लिया है और अब 2 लाख नए पैक्स 3 साल में भारत में बनाए जाएंगे और हर पंचायत में पैक्स की स्थापना होगी। इसके साथ-साथ बहुत सारी सुविधाएं सहकारिता को देने की बात की गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस क्षेत्र के लिए बहुत कुछ किया है।

शाह ने कहा कि दक्षिणी कर्नाटक में हाइड्रोजन ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए हम प्रोजेक्ट लेकर आ रहे हैं, 104 एकड़ औद्योगिक क्षेत्र में प्लास्टिक पार्क स्थापित किया जा रहा है। हम कैंपको को भी और मजबूत करने जा रहे हैं और इस क्षेत्र के मछुआरों, सहकारिता के लिए अलग मंत्रालय बनाया और प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के माध्यम से तटवर्ती जिले में गहरे समुद्र में भी मछली पकड़ने के लिए मछुआरों की सहायता कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक छात्रों के लिए भी 1000 क्षमता वाला छात्रावास बनाया गया है। बेंगलुरु और मेंगलुरू को स्टार्टअप हब बनाया और इसके साथ-साथ श्री नारायण गुरु आवासीय विद्यालय बनाया और लगभग 34850 हेक्टेयर भूमि आदिवासी भाइयों को देने का काम बसवराज बोम्मई जी की सरकार ने किया है।

इस मौके पर शाह ने श्री क्षेत्र हनुमागिरि में बने श्री भारती अमरज्योति मंदिर का उद्घाटन किया और पुत्तुर में पंचमुखी अंजनेय मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना भी की। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई सहित अनेक लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close