ताजा खबरेंविशेष

आईसीए-एपी वूमेन कमेटी: प्रीति पटेल की ऐतिहासिक जीत

आईसीए-एपी वूमेन कमेटी के चुनाव में भारतीय उम्मीदवार प्रीति पटेल ने एक अच्छे अंतर से जीत हासिल की। उन्होंने कमेटी के उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ा था।

इस चुनाव में उन्हें 20 वोट मिली जबकि इनके प्रतिद्वंदी डॉ. अहतोंग किम, आईकॉप, दक्षिण कोरिया और सुश्री जेनेट रोमेरो, एनएटीसीसीओ, फिलीपींस को क्रमशः 4 और 1 वोट मिले।

बता दें कि आईसीए-एपी वूमेन कमेटी के चुनाव में जापानी कंज्यूमर को-ऑपरेटिव यूनियन (जेसीसीयू) की प्रतिनिधि सुश्री चितोसे अराई को अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है क्योंकि उनके खिलाफ किसी भी उम्मीदवार ने अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का कार्यकाल चार वर्ष का होगा।

आईसीए-एपी वूमने कमेटी के चुनाव में भारत, नेपाल, श्रीलंका, फिलीपींस, जापान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, मालदीव, फिलिस्तीन, सिंगापुर समेत अन्य देशों से 28 वोटर थे। भारत से, उर्वरक सहकारी इफको, एनसीयूआई और यूपी सहकारी आवास निर्माण एवं विट निगम सहित तीन वोट हैं। जबकि जापान, नेपाल और श्रीलंका से चार-चार वोट हैं और फिलीपींस और दक्षिण कोरिया से क्रमशः एक और दो वोट हैं।

सुश्री प्रीति पटेल को भारत स्थित भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) से इस चुनाव के लिए नामित किया गया था। वह राजकोट, गुजरात की रहने वाली हैं और गुजरात महिला क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी की वाइस-चेयरपर्सन भी हैं।

उनका मानना ​​है कि सहकारिता, हस्तशिल्प, कृषि और संबद्ध गतिविधियों के क्षेत्र में पारंपरिक रूप से महिलाएं बेहद सफल आर्थिक योगदानकर्ता हैं। पटेल को हाल ही में नीति आयोग का वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स का पांचवां संस्करण से नवाजा गया था।।

इस अलावा, पटेल रास्पबियन एंटरप्राइजेज की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भी हैं।

एशिया-प्रशांत क्षेत्रों में स्थित सहकारी समितियों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से 1998 में आईसीए-एपी वूमेन कमेटी का गठन किया गया था।

उनके नाम की घोषणा होते ही सहकारी नेताओं ने उनको शानदार जीत पर बधाई दी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close