ताजा खबरें

इफको द्वारा किसानों के बीच नैनो यूरिया के महत्व को समझाने की कवायद

उर्वरक सहकारी संस्था इफको किसानों के बीच नैनो यूरिया के इस्तेमाल के बारे में बड़े पैमाने पर प्रचार प्रसार करने में जुटी है। किसानों को नैनो यूरिया के फायदे समझाने के लिए इफको देश भर के विभिन्न जिलों में अनोखे कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है।

इस बीच जनता का ध्यान आकर्षित करने के लिए, इफको ने गुजरात के कलोल में स्थित नैनो यूरिया प्लांट का वर्चुअल दौरा शुरू किया है। इस दौरे से पता चलता है कि इफको किस तरह कृषि और प्रौद्योगिकी के बीच समन्वय बनाने का काम कर रही है। इफको के एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी ने सोशल मीडिया के माध्यम से एक वीडियो जारी की, जिसमें नैनो यूरिया की उत्पादन प्रक्रिया के बारे में बताया गया।

अवस्थी का कहना है कि एक सामान्य किसान को यह समझना जरूरी है कि नैनो यूरिया कैसे उसकी मदद कर सकता है। इफको किसानों को उनके अंदाज में नैनो यूरिया के फायदों के बारे में बता रही है।

इस कड़ी में इफको ने सीतापुर में एक फसल संगोष्ठी के दौरान जादूगर मुन्ना को आमंत्रित किया और बताया कि नैनो यूरिया के प्रयोग से कैसे किसान की उपज और आय में वृद्धि हो सकती है। इस कार्यक्रम को लोगों ने काफी पसंद किया क्योंकि मनोरंजन के माध्यम से नैनो यूरिया के बारे में सरल शब्दों में समझाया गया। एमडी ने एक ट्वीट में कहा, यह बहुत जरूरी है कि हम नैनो यूरिया के फायदों के बारे में सरल तरीके से किसानों को बताएं।”

अवस्थी ने एक ट्वीट के माध्यम से इफको के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (आईटी) ए के गुप्ता की भी सराहना की, जिन्होंने ओरेकल प्लेटफॉर्म पर एक साक्षात्कार के माध्यम से नैनो यूरिया के बारे में बात की। बाद में, इफको के एमडी ने ओरेकल के ट्वीट  को रीट्वीट किया।

इसके अलावा, अवस्थी ने सोशल मीडिया के माध्यम से किसानों की कई तस्वीरें साझा की, जिसमें उन्हें नैनो यूरिया की छोटी बोतलों को पकड़े देखा जा सकता है। उन्होंने लिखा, “यह बहुत खुशी की बात है कि किसान भाई अपने खेतों में इफको नैनो यूरिया का उपयोग कर रहे हैं और लाभ उठा रहे हैं।”

इफको के अधिकारी और विशेष रूप से विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार भी नैनो यूरिया के बारे में किसानों को शिक्षित करने के लिए दूरदराज के इलाकों का दौरा कर रहे हैं। इफको द्वारा हाल ही में नई तहसील परिसर, कैसरगंज, बहराइच में “फसल उत्पादन में नैनो यूरिया का महत्व और उपयोग” पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया था, जिसमें यूपी के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा मुख्य अतिथि थे।

इफको ने तेलंगाना के मेडक जिले में स्थित जंगराई पैक्स में एक किसान बैठक का आयोजन किया, जहां इफको के अधिकारियों ने किसानों को नैनो यूरिया और सागरिका के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने किसानों को इसके प्रभाव के बारे में भी बताया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close