ताजा खबरें

विकास की राह पर यूसीएफ; 50 बिस्तरों की क्षमता वाले अस्पताल की योजना

उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ (यूसीएफ) 1 अक्टूबर से सीधे किसानों से धान की खरीदी करेगी। इसके लिए संघ जगह-जगह पर खरीद केंद्र खोल रही है।

‘भारतीयसहकारिता’ से बात करते हुए यूसीएफ के एमडी एमपी त्रिपाठी ने कहा, “हम 1 अक्टूबर 2021 से प्रदेश के किसानों से सीधे बाजरा, दालें, सोयाबीन, राजमा समेत अन्य फसलों की खरीद करेंगे। इस संबंध में हमारे अध्यक्ष ने केंद्र खोलने के निर्देश दिए हैं, ताकि किसानों को किसी दिक्कतों का सामना करना न पड़े।

“प्रबंधन के सहयोग से हम लगातार राज्य के किसानों की मदद करने में सक्रिय है और कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया है”, उन्होंने कहा।

त्रिपाठी ने आगे कहा कि यूसीएफ हल्दुचौर में एक बाजरा प्रसंस्करण इकाई भी स्थापित करने की योजना बना रही है। इसका उद्देश्य किसानों से सीधे फसल इकट्ठा करके इसकी पैकेजिंग के साथ-साथ मार्केटिंग करने का है, ताकि उन्हें उनकी उपज का बेहतर दाम मिल सके।”

“इसके अलावा, यूसीएफ खरीदारों और विक्रेताओं के बीच तालमेल बनाने के उद्देश्य से सॉफ्टवेयर विकसित करने की प्रक्रिया में है। हमने आयुष्मान योजना के तहत हल्दुचौर में 50 बिस्तर वाला एक अस्पताल खोलने के लिए डीपीआर तैयार की है। हम रानीखेत में और रतुरा में वेलनेस सेंटर खोलेंगे”, उन्होंने कहा।

त्रिपाठी ने कहा कि 1 अक्टूबर से पहले धान क्रय केंद्र खोल दिये जाएंगे। केंद्रीय सहकारी समितियों, उपभोक्ता भंडार,सहकारी संघ, पूर्ति भंडार ,तराई विकास संघ एवम अन्य सहकारी संघ तथा सहकारी समितियों के माध्यम से धान की खरीद की जायेगी। धान क्रय केंद्रों पर कृषकों को कोई समस्या न हो, इसका ध्यान रखा जाएगा। जिन किसानों से धान खरीदा जाना है, उनको समय पर भुगतान की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी, जिससे उनको कोई दिक्कत न हो, उन्होंने कहा।

गौरतलब है कि यूसीएफ के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय प्रमोद कुमार सिंह ने संस्था के उत्थान में अहम भूमिका निभाई थी। उनके द्वारा किये गए विकास कार्यों को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close