ताजा खबरें

महाराष्ट्र में एसएफबी को लेकर उत्साह नहीं: अनास्कर

महाराष्ट्र अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक फेडरेशन के अध्यक्ष विद्याधर अनास्कर ने सहकारी बैंकों से खुद को स्‍मॉल फाइनेंस बैंक में बदलने के निर्णय पर जमाकर्ताओं की भी सहमति लेने को कहा है।

भारतीय सहकारिता से बातचीत में, अनास्कर ने दावा किया कि फिलहाल महाराष्ट्र के किसी भी यूसीबी ने अपने आप को एसएफबी में परिवर्तित करने के लिए आवेदन नहीं किया है। उन्होंने शहरी सहकारी बैंकों से, विलय या फिर रूपांतरण के मुद्दे पर शेयरधारकों के साथ-साथ जमाकर्ताओं की भी सहमति लेने को कहा है।

“शेयरधारकों का बैंक में केवल पांच प्रतिशत शेयर होता है जबकि 80 से 90 प्रतिशत शेयर जमाकर्ताओं का होता है। इसलिए विलय या रूपांतरण के मुद्दे पर सदस्य की मंजूरी लेने के अलावा, यूसीबी से जुड़े जमाकर्ताओं की भी मंजूरी लेनी चाहिए ”, अनास्कर ने कहा।

उन्होंने आगे कहा, “आमतौर पर देखा गया है कि यूसीबी की वार्षिक आम बैठक में कुछ ही शेयरधारक उपस्थित होते हैं और उन्हें यूसीबी के विकास में कोई दिलचस्पी नहीं होती”, अनास्कर ने शिवालिक मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक को स्मॉल फाइनेंस बैंक का लाइसेंस मिलने के मद्देनजर प्रतिक्रिया देते हुए कहा।

“एक जमाकर्ता यूसीबी में अपना पैसा केवल सहकारी मॉडल में विश्वास के कारण ही जमा करता है और जब वह यूसीबी रूपांतरण का फैसला लेता है तो क्या वह उस जमाकर्ता का पैसा वापस करेगा”, उन्होंने पूछा। जितना एक शेयधारक सहकारी बैंक के लिए महत्वपूर्ण होता है उससे कई ज्यादा एक जमाकर्ता होता है, जो बैंक की प्रगति में अहम भूमिका निभाता है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक शेयरधारक की सहमति लेना संभव नहीं है इसलिए शेयरधारकों का प्रतिनिधि बनाया जाना चाहिए। जो शेयरधार की ओर से बैंक की एजीएम में भाग लेगा। शेयरधारकों के प्रतिनिधियों का कार्यकाल पांच वर्ष का होना चाहिए, अनास्कर ने सुझाव दिया।

पाठकों को याद होगा कि इससे पहले जब न्यू इंडियन कोऑपरेटिव बैंक ने खुद को स्मॉल फाइनेंस बैंक में बदलने का फैसला किया था, तब विद्याधर अनास्कर के नेतृत्व में महाराष्ट्र यूसीबी महासंघ ने राज्य में “हाथ जोड़ो अभियान” चलाया थ।

हाल ही में उत्तर प्रदेश स्थित शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक के एसएफबी में बदलने के फैसले के बारे में सुनकर पूरी यूसीबी बिरादरी स्तब्ध रह गई है। लघु वित्त बैंक के रूप में व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक को 18 महीने का समय दिया गया था। उम्मीद है कि बैंक अप्रैल 2021 तक लघु वित्त बैंक के रूप में कारोबार शुरू करेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close